×

Mahoba News: प्राचीन मजार के जीर्णोद्धार को लेकर दो सम्प्रदायों में उत्पन्न हुआ विवाद, पुलिस ने सूझबूझ से कराया शांत

Mahoba News Today Hindi: उत्तर प्रदेश के महोबा में प्राचीन दरगाह को लेकर दो पक्षों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया था। जिसके बाद प्रशासन ने बड़े ही सूझबूझ से दोनों पक्षों को समझाकर मामले को शांत करवाया।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Imran Khan
Published on: 5 Feb 2022 4:36 PM GMT
Mahoba News: प्राचीन मजार के जीर्णोद्धार को लेकर दो सम्प्रदायों में उत्पन्न हुआ विवाद, पुलिस ने सूझबूझ से कराया शांत
X

दरगाह का प्राचीन तस्वीर

Mahoba News Today Hindi: शहर के प्राचीन दरगाह के जीर्णोद्धार को लेकर दो संप्रदाय के बीच उत्पन्न हुए विवाद को पुलिस की सूझबूझ से न केवल शांत कराया गया बल्कि एहतियातन भारी पुलिस बल सहित पीएसी भी तैनात की गई। दोनों पक्षों की आपसी सहमति के बाद मामले को खत्म कराया गया है।

लोगों की लगी भीड़ और पूछताछ करती पुलिस का यह दृश्य शहर के ऐतिहासिक उदल चौक चौराहे पर बनी वर्षों पुरानी हजरत उस्मान शहीद शाह दरगाह का है। जहां दरगाह की कमेटी द्वारा जीर्णोद्धार रंगाई पुताई का कार्य कराया जा रहा था। जिसको लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने लिखित प्रार्थना पत्र पुलिस को देते हुए हो रहे कार्य को अवैध बताया इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और चल रहे दरगाह के कार्य को रुकवा दिया।

जैसे ही इसकी सूचना मुस्लिम समुदाय को लगे सभी लोगों की भीड़ दरगाह के पास इकट्ठा हो गई। देखते-देखते भारी पुलिस बल के साथ एसडीएम और सीओ भी मौके पर पहुंच गए। मजार के आसपास रहने वाले सभी संप्रदाय के लोगों से बातचीत की गई उसके बाद कोतवाली में भी दोनों संप्रदाय के लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। दोनों संप्रदाय के लोगों ने अपना अपना पक्ष रखा। एक तरफ हिंदू संगठनों ने दरगाह में हो रहे कार्य को अवैध ठहराया तो वहीं मुस्लिम समुदाय ने दरगाह की जद में हो रहे कार्य को सही बताया है।

पुलिस के सूझबूझ से मामला हुआ शांत

चुनावी माहौल में मामला धार्मिक होने के चलते पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया साथ ही एसडीएम व् सीओ ने मजार दरगाह के आस पास रहने वाले लोगो से पूछताछ की जिसमे मजार का वर्षों पुरानी होने की बात सामने आई। आलाधिकारियों ने कोतवाली में दोनों ही संप्रदाय के लोगों के साथ बातचीत करते हुए मामले को शांत कराया गया। सीओ बताते हैं कि माहौल खराब होने जैसी कोई बात नहीं है। दोनों पक्षों की आपसी सहमति के बाद मामला शांत हुआ है, फिर भी एहतियातन पीएसी और पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story