×

Mahoba News: महोबा महोत्सव में बाहुबली हनुमान की विशाल झांकी देख दर्शक हुए गदगद

Mahoba News: जिला अधिकारी मनोज कुमार सहित सभी अधिकारियों ने कलाकारों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया और उनकी प्रस्तुति को जमकर सराहा है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 14 Feb 2023 1:28 PM GMT
Mahoba News
X

Mahoba News

Mahoba News: महोबा के ऐतिहासिक कीरत सागर तट पर चल रहे महोबा महोत्सव कार्यक्रम में देर रात तक भक्ति से ओतप्रोत मंचन होता रहा। रसिक इंटरनेशनल कानपुर द्वारा भगवान राम सीता लक्ष्मण सहित बाहुबली हनुमान की बेतरीन झांकी की प्रस्तुति की गई। भगवान हनुमान के विशालकाय स्वरूप को देख दर्शक भी दंग रह गए।

जिला अधिकारी मनोज कुमार सहित सभी अधिकारियों ने कलाकारों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया और उनकी प्रस्तुति को जमकर सराहा है। 15 फरवरी तक मंच पर चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रसिक इंटरनेशनल ग्रुप की प्रस्तुति ने दर्शकों के दिलों में छाप छोड़ी है।

महोत्सव की शुरूआत होने से जनपद वासियों उत्साह

आपको बता दें कि जिलाधिकारी मनोज कुमार द्वारा 19 वर्षो से बंद पड़े महोबा महोत्सव की शुरुआत किए जाने से जनपद वासियों में खासा उत्साह है. वहीं शहर के ऐतिहासिक कीरत सागर तट पर चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।

बीती देर रात हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई है। कार्यक्रमों की कड़ी में माध्यमिक शिक्षा विभाग के बच्चों द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता हुई, इसके बाद चरण सिंह यादव एंड पार्टी द्वारा लोकगीत की महफिल सजाई गई है। साथ ही ज्ञानेश्वर मिश्रा लखनऊ की टीम द्वारा मन मन में राम कार्यक्रम आयोजित किया गया और देर रात तक रसिक इंटरनेशनल सनातन संगीत मंडल द्वारा भक्तिमय कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें महोबा में ही काशी और उज्जैन के दर्शन लोगों ने किए। भगवान शंकर की बारात की झांकियां देखी गई।

नंदी सवार भगवान शंकर व पार्वती का खूबसूरत मंचन

इसके अलावा नंदी पर सवार होकर भगवान शंकर और मां पार्वती का खूबसूरत मंचन किया गया है। जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे जैसे संगीत पर माहौल को भक्तिमय बनाने का काम किया गया। भगवान शंकर और पार्वती कर विवाह के मंचन का सभी ने आनंद लिया। यही नहीं भगवान हनुमान के कई रूपों को दिखाया गया।

रसिक इंटरनेशनल ग्रुप कानपुर ने बाहुबली हनुमान की विशाल झांकी प्रस्तुत की। तकरीबन 15 अलग-अलग झांकियां दिखाई गई। तो वहीं भक्ति गीतों के बीच प्रस्तुति करते कलाकारों को देख सभी भक्ति में भाव विभोर हो गए। खुद जिला अधिकारी मनोज कुमार सहित अधिकारियों ने कार्यक्रम का आनंद उठाया है। सभी ने कलाकारों के भक्तिमय प्रस्तुति पर पुष्पों की वर्षा की है।

अपर जिला अधिकारी कलाकारों का माला पहना कर किया स्वागत

अपर जिला अधिकारी नमामि गंगे जुबेर बेग ने भगवान के स्वरूपों का मंचन कर रहे कलाकारों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया वहां मौजूद दर्शकों ने भी तालियां बजाकर सभी का उत्साह बढ़ाया है। बड़ी संख्या में भक्तिमय कार्यक्रम देखने लोग पहुंचे। इस कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के मदरसा शिक्षा परिषद के सदस्य दर्जा प्राप्त मंत्री तनवीर रिजवी भी कार्यक्रम स्थल पहुंचे। जिलाधिकारी ने उन्हें सम्मानित किया।

महोत्सव में ये मौजूद रहे

मंच पर भगवान भोलेनाथ के कई रूपों को देख श्रद्धालु दर्शक गदगद हो गए। इस मौके पर डीएम मनोज कुमार,सीडीओ चित्रसेन सिंह, एडीएम रामप्रकाश, एडीएम नमामि गंगे जुबेर बैग, एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार, एसडीएम चरखारी श्वेता पांडे, एसडीएम कुलपहाड़ सहित जनपद के सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे तो वहीं संयुक्त मीडिया क्लब के बुंदेलखंड प्रभारी इरफान पठान सहित कुलपहाड़ तहसील अध्यक्ष ब्रजेन्द्र द्विवेदी, भरत त्रिपाठी, नानू जुबेर अहमद, अनीस मंसूरी, व्यापार मंडल के रामजी गुप्ता, बीजेपी नेता शेख अशरफ सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story