×

Mahoba: लोको पायलट की सूझबूझ से टला ट्रेन हादसा, लापरवाही करने वाला गेटमैन निलंबित

Mahoba News Today: रेलवे क्रासिंग में गेटमैन पटरियों के बीच में लाल झंडा लगा कर गेटबंद कर ड्यूटी के दौरान सो गया था। लोको पायलट ने समय रहते सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से बचा लिया।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 26 Oct 2022 4:36 PM GMT
Mahoba News
X

रूकी हुई ट्रेन। 

Mahoba: जिले में इंजन के ड्राइवर की सूझ-बूझ से एक यात्री ट्रेन बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। क्योंकि रेलवे क्रासिंग में गेटमैन पटरियों के बीच में लाल झंडा लगा कर गेटबंद कर ड्यूटी के दौरान सो गया था और उसी वक्त प्रयागराज से झांसी जाने वाली यात्री ट्रेन उसी क्रासिंग से गुजर रही थी। दूर से ही इंजन के ड्राइवर की नजर लाल झंडे में पड़ गई और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर ट्रेन को रोक कर बड़े हादसे को टाल दिया है। इतना ही नहीं ट्रेन के इंजन ड्राइवर और स्टाफ में क्रासिंग में जा कर सो रहे गेट मैन को जगा कर गेट खुलवाया तब ट्रेन झांसी के लिए रवाना हो सकी है ।

कैमरे में कैद हुआ पूरा मामला

यह पूरा मामला कैमरे में कैद हो गया है। इस लापरवाही के लिए गेटमैन को निलंबित कर दिया गया है। वीडियो में देखिए, कैसे रेलवे क्रासिंग में लाल झंडा लगा हुआ है और प्रयागराज से झांसी जा रही यात्री ट्रेन बीच रास्ते पटरियों में खड़ी कर दी गई है। अचानक से इंजन ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर ट्रेन को रोक कर बड़े हादसे को बचा लिया था। गेट मैन की इस घोर लापरवाही के चलते उसे निलंबित कर दिया गया है। रेलवे के इंजीनियर ने गोल मोल जबाब देते हुए बताया कि ये लापरवाही है जिसको लेकर गेटमैन को निलंबित कर दिया गया और मामले की जांच भी की जा रही है।


ये है पूरा मामला

आपको बता दें कि समय तकरीबन 2:00 बजे प्रयागराज से झांसी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन जब कुलपहाड़ स्टेशन के लाड़पुर स्थित गेट नंबर 418 के पास पहुंची तो वहां तैनात गेटमैन धरमवीर लापरवाही करते हुए सो रहा था जबकि ट्रेन के गुजरने का समय हो चुका था। लेकिन बावजूद उसके उसे इसकी कोई चिंता नहीं थी। प्रयागराज से चलकर झांसी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलट ने जब लाल झंडी और गेट बंद देखा तो तत्काल कई बार हॉर्न बजाये मगर गेट खुलता न देख उसने सूझबूझ दिखाते हुए ट्रेन को वहीं रोक दिया। इससे बड़े हादसे को बचा कर ट्रेन यात्रियों की जान बचा ली है, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वहीं, ट्रेन के रूकने के बाद स्टाफ ने मौके पर जाकर देखा तो ड्यूटी में तैनात गेटमैन धरमवीर को देखा तो वो सो रहा था। लापरवाह गेटमैन की सूचना कंट्रोल मैसेज के अधिकारियों को भेजी गई । लोको पायलट और गार्ड की सूचना मिलते ही तत्काल अधिकारी हरकत में आ गए।


गेटमैन को किया निलंबित

पूरे मामले को लेकर उत्तर मध्य रेलवे के सहायक मंडल अभियंता ने मौके का निरिक्षण भी किया है। लापरवाह गेटमैन को लेकर सहायक मंडल इंजीनियर देवेंद्र कुमार बताते हैं कि गेटमैन को निलंबित कर दिया गया है और पूरे मामले की जांच कराई जा रही है ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story