TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mahoba News Today: जिस हब सेंटर से 6 गांवों में पानी पहुंचाने की तैयारी, उसी गांव के लोग लाभ से अछूते

Mahoba News Today: पानी की किल्लत से जूझ रहे है परेशान ग्रामीण जिलाधिकारी की चौखट पर पहुँचे है। जहां महिलाओं ने खाली कलश दिखाते हुए पानी की समस्या का दुखड़ा रोया है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 14 Nov 2022 6:41 PM GMT
Mahoba News
X

कलेक्ट्रेट में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Mahoba News Today: आपने एक कहावत सुनी होगी कि "दिया तले अंधेरा" जी हां ऐसा ही कुछ महोबा में चल रही नमामि गंगे योजना (Namami Gange Scheme) में देखने को मिल रहा है। जिस गांव में इस योजना के तहत हब सेंटर बनाकर 6 गांवों में पेयजल आपूर्ति किये जाने की तैयारी है उसी गांव के लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे है। हर घर नल योजना के तहत पानी की समस्या खत्म करने की जमीनी हकीकत बताने परेशान ग्रामीण जिलाधिकारी की चौखट पर पहुँचे है। जहां महिलाओं ने खाली कलश दिखाते हुए पानी की समस्या का दुखड़ा रोया है। ग्रामीणों की इस समस्या के निदान के लिए गांव में जल्द पाइप लाइन डाले जाने का आश्वासन एडीएम नमामि गंगे जुबैर बेग ने दिया है।

6 गांवों में पाइपलाइन तक नहीं बिछाई

दरअसल यह मामला जनपद के कबरई ब्लाक में आने वाले बहिंगा गांव का है। नमामि गंगे योजना के तहत हर घर में नल के माध्यम से शुद्ध जल पहुंचाने की तैयारी उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है और बहुत जल्द इस योजना के तहत लोगों को शुद्ध जल मिल पाएगा। मगर इस गांव की बदकिस्मती कहे या योजना के जिम्मेदारों की लापरवाही....गांव में योजना के तहत हब सेंटर बना दिया गया और इसी हब सेंटर से 6 गांवों को पेयजल आपूर्ति करने की व्यवस्था कर दी गई लेकिन इस गांव में पाइपलाइन तक नहीं बिछाई गई।

ग्रामीणों ने खाली कलश लेकर जिलाधिकारी की चौखट पर पहुंचे

गांव के ग्रामीणों को उम्मीद थी कि नमामि गंगे के तहत हब सेंटर बनने के बाद उनके गांव की पेयजल समस्या खत्म हो जाएगी और आने वाले समय में योजना के तहत घरों में भी शुद्ध पानी पहुंचेगा लेकिन ऐसा होता उन्हें दिखाई नहीं दे रहा। इसलिए तमाम ग्रामीण और महिलाएं हाथों में खाली कलश लेकर जिलाधिकारी की चौखट पर पहुंचे और अपना दुखड़ा रोया।

5 हजार की आबादी वाले गांव में चौथाई हिस्से को मिल पा रहा टंकी का पानी: ग्रामीण

गांव में रहने वाले सचिन, दशरथ, सत्येंद्र ,मुन्नालाल, कैलाश, पवन और रीता बताती है कि उनके गांव में जल निगम द्वारा एक पानी की टंकी बनी है। 5 हजार की आबादी वाले इस गांव के सिर्फ चौथाई हिस्से को ही जल निगम की टंकी से पानी मिल पा रहा है। अधिकतर ग्रामीण गांव के बाहर हैंडपंप से पानी भरने के लिए मजबूर है। ग्रामीण बताते हैं कि पानी भरने के लिए महिलाओं, बच्चों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है तब कहीं जाकर पीने के पानी का इंतजाम हो पाता। साइकिलों में पानी के डिब्बे लादकर ग्रामीण पानी ला रहे है जिससे इनकी दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है।

पेयजल समस्या से अधिकारियों को कराया अवगत

कलेक्ट्रेट में ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए हो रही पेयजल समस्या से अधिकारियों को अवगत कराते हुए नमामि गंगे योजना के तहत गांव में पाइप लाइन बिछाने की मांग की है, ताकि भविष्य में उन्हें इस पानी की समस्या से न जूझना पड़े।

लोगों को नमामि गंगे योजना के तहत हर घर नल पहुँचाने का काम होगा: एडीएम

ग्रामीणों ने लिखित प्रार्थना पत्र देते हुए एडीएम नमामि गंगे से गांव में पाइपलाइन बिछाने की मांग की है। ग्रामीणों की समस्या को लेकर एडीएम नमामि गंगे जुबैर बेग बताते है कि इस गांव में भी पाइपलाइन जल्द बिछाई जायेगी। जिसके लिए स्टीमेट बन रहा है और यहाँ के लोगों को नमामि गंगे योजना के तहत हर घर नल पहुँचाने का काम होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story