×

Mahoba: 15 दिन के भीतर एक ही परिवार के 2 बेटों की सांप के डसने से मौत, मचा कोहराम

Mahoba: जिले में मूलभूत सुविधाओं से वंचित एक परिवार में 15 दिन के अंदर सांप के काटने से दो लोगों की मौत हो गई।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 21 Aug 2022 11:13 AM GMT
Mahoba News
X

Mahoba:  परिवार के 2 बेटों की सांप के डसने से मौत,

Mahoba: जिले में मूलभूत सुविधाओं से वंचित एक परिवार में 15 दिन के अंदर सांप के काटने से दो लोगों की मौत हो गई। पूर्व में सांप के काटे जाने से बड़े पुत्र की मौत हो चुकी है, तो आज जहरीले सांप के डसने से छोटे पुत्र ने भी दम तोड़ दिया। परिवार में एक के बाद एक हो रही मौतों से कोहराम मचा हुआ है। पूरे परिवार को जहरीले सांप का डर सता रहा है। कोई इसे अनहोनी बता रहा रहा है, तो कोई मूलभूत सुविधाओं का न होना कारण मान रहा है। ग्रामीणों ने भी प्रशासन से परिवार के लिए सरकारी मदद की मांग की है।

आपको बता दें कि यह घटना खरेला थाना क्षेत्र (Kharela police station area) के कमलखेड़ा गांव की है। इस गांव में रहने वाला महेश्वरीदीन अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में निवास करता है, जिसके तीन पुत्र 15 वर्ष का राघवेंद्र, 14 वर्ष का पवन और 12 वर्ष का पुष्पेंद्र है। इस परिवार को सरकार से कोई मदद नहीं मिला। कच्चा मकान होने के बावजूद भी प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ नहीं मिला। वहीं आसपास भी साफ-सफाई, नाली व्यवस्था ना होने से उक्त परिवार मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। नतीजन मकान में निकलने वाले सांप के डसने से इस परिवार की दो संतानें मौत की नींद सो गईं।

15 दिन पूर्व बड़े पुत्र राघवेंद्र को जहरीले सांप के डंसने से हुई थी मौत

बताया जाता है कि 15 दिन पूर्व महेश्वरीदीन के बड़े पुत्र राघवेंद्र को जहरीले सांप ने डस लिया था, जिसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई थी। बड़े पुत्र की मौत का सदमा अभी परिवार भूला भी नहीं था कि देर रात सबसे छोटे पुत्र 12 वर्षीय पुष्पेंद्र को भी सोते समय जहरीले सांप ने काट लिया। परिवार के लोगों ने देखा तो आधा घंटे तक पास में ही काला सांप बैठा रहा, जिसे बमुश्किल भगाकर परिवार के लोग किशोर को इलाज के लिए महोबा जिला अस्पताल (Mahoba District Hospital) लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उसकी हालत को नाजुक देखते हुए झांसी मेडिकल के लिए रेफर कर दिया। मगर रास्ते में ले जाते समय उसकी मौत हो गई।

परिवार में सांप के काटने से 2 मौतें होने पर मचा कोहराम

एक के बाद एक परिवार में सांप के काटने से 2 मौतें हो जाने के कारण परिवार न केवल हैरत में हैं बल्कि सदमे में भी है। ग्रामीण भी सांप के काटने से दो भाइयों की मौत हो जाने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं। कोई इसे अनहोनी बता रहा है तो कोई से मूलभूत सुविधाओं के न होने से सांपों के निकलने के कारण घटित घटना बता रहा है। लेकिन इस परिवार को अभी भी सर्पदंश का डर सता रहा है।

सरकार से मूलभूत सुविधाओं के लिए लगाई गुहार

अब तीन पुत्रों में से महेश्वरीदीन का सिर्फ एक ही पुत्र पवन बचा है, जिसकी सलामती को लेकर परिवार चिंतित है। ग्रामीण और परिवार ने सरकार से चल रही योजनाओं के तहत मूलभूत सुविधाओं को पूरा किए जाने की गुहार लगाई है। कच्चा मकान और मकान के पास पड़ी गंदगी आदि को सरकारी मदद से सही कराए जाने की मांग की जा रही है। ग्रामीण बताते हैं कि वह परिवार बेहद गरीब है और मजदूरी कर अपनी परवरिश कर रहा है। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में ले लिया है और पंचनामा भरते हुए पोस्टमार्टम करा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story