×

Mahoba News: बाल दिवस पर बाल मेला, आत्मनिर्भर बनने के लिए बच्चों ने लगाए स्टॉल

Mahoba News: बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस मेले को लगाया गया है जिसके माध्यम से लोगों को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया गया।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 14 Nov 2022 10:50 AM GMT
Childrens Day
X

बाल दिवस पर बाल मेला (photo: social media )

Mahoba News: महोबा में बाल दिवस के मौके पर शहर के स्टार सिटी स्कूल में बाल मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने स्टॉल लगाकर बाल मेले का आयोजन किया है, जिसमें बड़ी संख्या में अभिभावक और शहर के लोग मेला देखने पहुंचे। बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस मेले को लगाया गया है जिसके माध्यम से लोगों को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया गया। स्कूल में लगाए गए स्टॉल में अभिभावकों शिक्षकों ने भी खरीदारी की है।

दरअसल आपको बता दें कि आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस है बाल दिवस के रूप में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसी के तहत महोबा शहर के स्टार सिटी स्कूल में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्टार सिटी स्कूल के स्टाफ द्वारा एक बाल मेले का आयोजन किया गया है। इस बाल मेले में स्कूली बच्चों ने स्टाल लगाए हैं, जिसमें अभिभावकों और शिक्षकों ने खरीदारी कर बच्चों का उत्साह बढ़ाया है। चाचा नेहरू का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए स्कूल में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित गए है। बाल मेले में बच्चों के स्टॉल में चाट बतासा, चाऊमीन,बर्गर, समोसे, फल, कोल्डड्रिंक्स, गैम्स आदि के स्टाल लगाए गए। जिसमें पहुंचकर अभिभावकों और शिक्षकों ने खरीदारी की। स्कूल के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस मेले का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया है। स्कूल के प्रांगण में सजावट कर बाल मेला लगाया गया। इस बाल मेले में विभिन्न प्रकार की सामग्री को बेचने के स्टाल लगाए गए है जिन्हें देखकर लोग प्रभावित भी हुए है।

आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बाल मेले का आयोजन

विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहित शिवहरे बताते हैं कि बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस बाल मेले का आयोजन किया गया है। इस पर खुद बच्चों ने खानपान की वस्तुओं की स्टॉल लगाने के साथ-साथ गेम्स आदि के भी स्टॉल लगाए हैं जिसका सभी आनंद ले रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जोड़कर आत्मनिर्भर कैसे बन सकते है उसके लिए जागरूक किया जाये।

स्कूल में कक्षा चार में पढ़ने वाली ज़ोया खान और अल्फिया बताती है कि उसके द्वारा चाचा नेहरू के जन्मदिन पर अपने स्कूल में फल और कोल्डड्रिंक्स का स्टॉल लगाया गया है। इस मेले का बच्चों ने भरपूर आनंद लिया है।

इस मौके पर समाजसेवी अधिवक्ता निहाल खान ने स्टॉल लगाए सभी बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए पेन वितरित कर मनोबल बढ़ाया। इस मौके पर संयुक्त मीडिया क्लब के बुंदेलखंड प्रभारी इरफान पठान, जमाल सौदागर आदि लोग भी मौजूद रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story