×

Mahoba News: महोबा उपकारागार में बंद कैदी ने खाया जहरीला पदार्थ, पुलिस कर्मी पर लगाया पीटने का आरोप

Mahoba News: महोबा जेल में बंद कैदी ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया, जिसकी हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 29 Oct 2022 1:39 PM GMT
Mahoba News
X

कैदी

Mahoba News: महोबा जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया, जिसकी हालत बिगड़ने पर जेल एंबुलेंस से कैदी को इलाज के लिये जिला अस्पताल ले जाया गया। कैदी के जहर खाने से जिला जेल में हडकंप मच गया। कैदी के जहरीला पदार्थ खाने की सूचना पर प्रशासनिक अमला भी अस्पताल पहुंच गया। कैदी का इमरजेंसी वार्ड में गंभीर अवस्था में इलाज किया जा रहा है। कैदी ने जेल में तैनात पुलिसकर्मी पर मारपीट करने का गंभीर आरोप लगाया है।

मामला महोबा जिला उपकारागार का है, जहां मध्य प्रदेश के छतरपुर जिला कस्बा के मोहल्ला संकट मोचन में रहने वाला जमाल धारा 307 के तहत जेल में बंद है। जिसके द्वारा शहर के बजरिया इलाके में वारदात को अंजाम दिया गया था। जिस पर उसे 10 साल की सजा न्यायालय ने सुनाई थी। उसी के चलते जमाल पिछले 3 वर्षों से जिला उपकारागार में बंद है। जमाल ने आज हेयर डाई जहरीला पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या की कोशिश कर डाली। जमाल बताता है कि पिछले 8 दिनों से जेल में तैनात पुलिसकर्मी दिलीप उसके साथ मारपीट कर रहा है और आज भी उसके साथ मारपीट की गई है।

दरअसल, कैदी का आरोप है कि जेल में कैदियों को आपत्तिजनक सामग्री देते हुए उसने पुलिसकर्मी को देख लिया था, जिसके बाद से उसे प्रताड़ित किया जा रहा है। उसका आरोप है कि जेल के अंदर नशीला पदार्थ गांजा जेल में कैदियों को पुलिसकर्मी दिलीप बेचने का काम करता है। बंदियों को नशीला पदार्थ देते हुए उक्त कैदी के देखने पर उसे प्रताड़ित और मारा पीटा जा रहा है। आज भी उसे इस कदर बेरहमी से मारा पीटा गया कि वह सदमे में आ गया और उसने हेयर डाई जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ने लगी। उसे तत्काल इलाज के लिए जेल एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया। इमरजेंसी वार्ड में उसका इलाज किया जा रहा है। जहां तैनात डॉक्टर बताते कि उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। जेल के अंदर हेयर डाई जहरीला पदार्थ कैसे पहुंचा यह भी एक बड़ा सवाल है तो वहीं कैदी द्वारा जेलकर्मी पर लगाए जा रहे नशीले पदार्थ बेचने का आरोप कितना सही है इसको लेकर भी जांच होना जरूरी है।

पूरे मामले को लेकर जेलर शुवमूरत बताते हैं कि उक्त कैदी बैरक के बाहर बेवजह यहां-वहां टहल रहा था, जिस पर जेलकर्मी ने उसे डांट दिया और उसने हेयर डाई का सेवन कर लिया जब उनसे पूछा गया कि हेयर डाई जेल के अंदर कैसे पहुंचा तो उन्होंने गोलमोल जवाब देने शुरू कर दिए। बहरहाल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में कैदी भर्ती है जिसका इलाज डॉक्टरों की देखरेख में चल रहा है। डॉक्टर योगेंद्र बताते है कि कैदी की हालत गंभीर है उसका इलाज किया जा रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story