TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mahoba News: महोबा को इस महीने मिलेगा शुद्ध जल का तोहफा, प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

Mahoba News: नमामि गंगे के प्रमुख सचिव ने शिवहार और लहचुरा के साथ जल जीवन मिशन की कई योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया, इसी महीने शुद्ध पेयजल का बड़ा तोहफा मिलेगा।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 8 Nov 2022 1:50 PM GMT
Mahoba will get the gift of pure water this month, the principal secretary inspects
X

महोबा: महोबा को इस महीने मिलेगा शुद्ध जल का तोहफा, प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

Mahoba news: नमामि गंगे के प्रमुख सचिव ने शिवहार और लहचुरा के साथ जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की कई योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया, इसी महीने शुद्ध पेयजल का बड़ा तोहफा मिलेगा। वर्षों से पानी का संकट झेल रहे महोबा में जल जीवन मिशन की योजना नए आयाम स्थापित करने जा रही है। जिसको लेकर प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव और जल निगम के एमडी डॉ. बलकार सिंह ने एक के बाद एक जिले की कई योजनाओं का निरीक्षण किया।

महोबा पहुंचे अफसरों ने शिवहार और लहचुरा के साथ जल जीवन मिशन की कई योजनाओं का स्थालीय निरीक्षण किया। दिसम्बर तक जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जल्द ही इसका उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है।


महोबा को जल्द ही निजात मिल जायेगी पेयजल समस्या से

बुंदेलखंड का हमेशा प्यासा रहने वाला जनपद महोबा को अब पेयजल समस्या से जल्द ही निजात मिल जायेगी। पानी के लिए त्राहि त्राहि करने वाली आल्हा-ऊदल की धरती महोबा में जल जीवन मिशन की योजना वरदान साबित हो रही है।


बुंदेलखंड की बड़ी आबादी को इसी महीने शुद्ध पेयजल का बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। योगी सरकार ने महोबा के हर घर तक नल से पेयजल की आपूर्ति की तैयारी पूरी कर ली है। महोबा पहुंचे प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने योजना का निरीक्षण किया। वो योजना स्थल पहुंचे और कार्य करा रही कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों से मिले।


उन्होंने विभाग के अधिकारियों से योजना की प्रगति जानी, विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वच्छता का ध्यान रखने के साथ ढिलाई बरतने वाले अफसरों को फटकार भी लगाई। उन्होंने चेतावनी के लहजे में कहा कि हर हाल में तय समय पर गांव में पानी की सप्लाई शुरू कराई जाए। एक भी दिन योजना में देरी करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्यवाई होगी। उन्होंने कहा कि बरसात में जिन स्थानों पर पानी जमा है वहां पम्पसेट से पानी निकालकर काम पूरा किया जाए। निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव के साथ जल निगम के एमडी डॉ. बलकार सिंह, महोबा के जिलाधिकारी और विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।


जल जीवन मिशन की योजना

महोबा में पानी के लिए लोगों को दूर-दराज दौड़ लगानी पड़ती थी। जल जीवन मिशन की योजना शुरू होने के बाद लोगों को घरों तक नल से कनेक्शन मिले हैं। घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचने से महिलाओं को राहत मिल रही है। वो घर का कामकाज करने के साथ बच्चों की पढ़ाई में भी समय दे पा रही हैं।


महोबा के गांव-गांव में योजना से लाभान्वित लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है। 252.45 करोड़ की लागत से महोबा में शिवहार ग्राम समूह पेयजल योजना का काम लगभग पूरा हो चुका है। योजना के तहत अभी तक 12571 कनेक्शन दिये जा चुके है। बचे हुए नल कनेक्शनों का काम तेज गति से पूरा कराया जा रहा है।

कार्यदायी संस्था ने कई गांव में वाटर सप्लाई का ट्रायल रन शुरू करा दिया है और शेष 65 गांव में दिसम्बर तक पेयजल उपलब्ध कराने की तैयारी है। महोबा में हर घर जल का 90 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा हो चुका है जल्द ही इसके उद्घाटन को लेकर योजना को अंतिम रूप देने के लिए भी निर्देश प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने दिए है। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे में तीसरा स्थान पाने वाला महोबा अबकी बार पहला स्थान पायेगा ऐसी उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story