Mahoba News: जिले में बढ़ रहा डेंगू संक्रमण, एक ही परिवार के पांच लोगों सहित 35 मरीज मिले

Mahoba News: मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए गलियों में दवा का छिड़काव और फॉगिंग के काम में लापरवाही देखने को मिल रही है। यही वजह है कि किसी भी वार्ड में समय सारिणी के अनुसार दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 24 Oct 2024 1:11 PM GMT
Mahoba News: जिले में बढ़ रहा डेंगू संक्रमण, एक ही परिवार के पांच लोगों सहित 35 मरीज मिले
X

Mahoba News (Pic- Newstrack)

Mahoba News: महोबा जिले में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिले में एक ही परिवार के 5 सदस्यों समेत 35 लोग डेंगू से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें जिला अस्पताल का एक गार्ड भी डेंगू से संक्रमित पाया गया है। इन्हें जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया है। सभी मरीजों का इलाज डॉक्टरों की निगरानी में किया जा रहा है।

डॉक्टरों ने बुखार होने पर खुद से दवा न लेने बल्कि डॉक्टर की सलाह लेने और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने की अपील की है। लोगों का आरोप है कि जिले में डेंगू के कहर के बावजूद न तो मलेरिया विभाग और न ही नगर पालिका दवा का छिड़काव कर रही है और न ही फॉगिंग कराई जा रही है। आप जो तस्वीरें देख रहे हैं वो महोबा जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड की हैं जो संक्रमित मरीजों से भरा पड़ा है।

मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए गलियों में दवा का छिड़काव और फॉगिंग के काम में लापरवाही देखने को मिल रही है। यही वजह है कि किसी भी वार्ड में समय सारिणी के अनुसार दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। जिससे डेंगू और बुखार के मरीजों की संख्या में लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है। मुख्यालय के छिपयानापुरा निवासी गौरव सोनी ने बताया कि उनकी मां, भाई, पत्नी समेत परिवार के पांच लोग डेंगू से संक्रमित हैं, जिनका डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि नगर पालिका न तो दवा का छिड़काव करा रही है और न ही फॉगिंग करा रही है। जिससे लोग डेंगू के संक्रमण का शिकार हो रहे हैं।

माधवी बताती हैं कि उनका बेटा डेंगू से संक्रमित है और तीन दिन से वार्ड में भर्ती है। मनीष बताते हैं कि वह जुझार गांव के निवासी हैं, उन्हें बुखार आ रहा था, जांच कराई तो वह भी संक्रमित निकले। सीएमएस पवन अग्रवाल ने बताया कि जिले में 35 लोग रैपिड टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे, जब एलाइजा टेस्ट कराया तो उनमें से 11 डेंगू से संक्रमित पाए गए। जिला अस्पताल में तैनात एक गार्ड भी डेंगू से संक्रमित पाया गया। संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए दो डॉक्टरों को लगाया गया है, जो लगातार मरीजों पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि घरों के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। अगर शरीर में खुजली हो रही हो, चकत्ते निकल रहे हों, मसूड़ों से खून आ रहा हो या काले रंग का मल आ रहा हो तो तुरंत डेंगू की जांच कराएं। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और घर में पानी इकट्ठा न होने दें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story