Mahoba News: पर्यावरण संरक्षण को लेकर वरिष्ठ नागरिक और पत्रकारों की मुहीम, डीएम का मिला साथ, दिलाई शपथ

Mahoba News: वरिष्ठ नागरिक पेंशन सेवा संस्थान जनपद महोबा ही नहीं बल्कि संपूर्ण बुंदेलखंड में जल, जंगल, जमीन पर्यावरण को बचाने की मुहिम शुरू की है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 3 Sep 2024 5:06 PM GMT
Campaign of senior citizens and journalists regarding environmental protection, DM Got support from him, administered oath
X

पर्यावरण संरक्षण को लेकर वरिष्ठ नागरिक और पत्रकारों की मुहीम, डीएम का मिला साथ, दिलाई शपथ: Photo- Newstrack

Mahoba News: पमहोबा में वरिष्ठ नागरिक पेंशन सेवा संस्थान और संयुक्त मीडिया क्लब द्वारा जनपद में पर्यावरण को संरक्षित करने की मुहिम अब रंग लाती दिखाई दे रही है। जिसकी शुरुआत विशेष कार्यक्रम के दौरान खुद जिला अधिकारी ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाकर की। कलेक्ट्रेट में वरिष्ठ नागरिक और मीडिया का संयुक्त प्रतिनिधिमंडल इस बाबत आज डीएम से मिला जहां जिलाधिकारी ने इस पहल की जमकर सराहना की और खुद इसका शुभारंभ करते हुए शपथ पढ़कर जनपद के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और आमजनों को पर्यावरण बचाओ शपथ लेकर इसमें अमल करने की भी अपील की गई है।

आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिक पेंशन सेवा संस्थान जनपद महोबा ही नहीं बल्कि संपूर्ण बुंदेलखंड में जल, जंगल, जमीन पर्यावरण को बचाने की मुहिम शुरू की है। जिसमे जनपद के एक लाख लोगों से पर्यावरण बचाओ शपथ कार्यक्रम के तहत शपथ पत्र भरवाए जाने का आगाज किया गया। इस विशाल कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मृदुल चौधरी ने खुद शपथ पत्र भरकर मौजूद वरिष्ठ नागरिक और मीडिया साथियों को भी इस बाबत शपथ दिलाई। आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिक पेंशन सेवा संस्थान और संयुक्त मीडिया क्लब के बैनर तले इकट्ठा हुए लोगों ने पर्यावरण संरक्षित करने का बीड़ा उठाया है। जिसको लेकर आज शपथ के बृहद कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम द्वारा किया गया।

आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स सेवा संस्थान के महामंत्री बीके तिवारी और संयुक्त मीडिया क्लब के जिला अध्यक्ष भगवानदीन यादव के नेतृत्व में सभी लोग कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां जिलाधिकारी मृदुल चौधरी पर्यावरण बचाओ शपथ कार्यक्रम की शुरुआत की।

पर्यावरण को संरक्षित करने की पहल

डीएम मृदुल चौधरी ने महोबा जनपद में पर्यावरण को संरक्षित करने की पहल को जमकर सराहा और कहा कि है महोबा के लिए ये बहुत जरूरी है जहां औद्योगिक विस्तार हो रहा है ऐसे में पर्यावरण प्रदूषण होता है उसके लिए पर्यावरण को बचाने के लिए ली गई शपथ के साथ साथ उस पर अमल करने की भी जरूरत है। डीएम ने खुले शब्दों में कहां किया कार्यक्रम जिले के लिए बहुत जरूरी था और इस कार्यक्रम में वह खुद सहभागी बन रहे हैं यह खुशी की बात है। उन्होंने सरकारी विभागों, विद्यालय और ग्राम पंचायत में लोगों से इस कार्यक्रम में जुड़ने की अपील की। आगे इस मुहीम को गति देने के लिए पर्यावरण को कैसे साफ सुथरा रखा जाए इसको लेकर गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी कहा गया है।

इस मौके पर वर्ष नागरिक पेंशन सेवा संस्थान के मंत्री बीके तिवारी और वरिष्ठ पत्रकार इरफान पठान ने बताया कि हमारा मकसद स्वच्छ महोबा और स्वस्थ महोबा बनाना है। इसको लेकर हम पर्यावरण बचाओ अभियान चला रहे हैं। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के तहत पर्यावरण बचाने हेतु एक लाख लोगों से शपथ पत्र भरवाकर पीएम मोदी को भेजें जाएंगे। इस शपथ कार्यक्रम का मकसद आमजन में पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता लाना है ताकि लोग ऐसे कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भागीदारी करें। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अमित श्रोतिय ने कहा कि इस पहल का असर आने वाले समय में दिखाई देगा इस आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाना है।

प्रकृति को स्वच्छ और सुंदर कैसे बनाए

हम अपने महोबा और यहां की प्रकृति को स्वच्छ और सुंदर कैसे बनाए इस मूल विषय को लेकर हम काम कर रहे है। इस मौके कर वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स सेवा संस्थान के अध्यक्ष सुनील शर्मा, जगदीश कुमार, प्रेस क्लब यूपी जिलाध्यक्ष रमाकांत मिश्रा, राजेंद्र तिवारी, कफील अहमद, पंकज गुप्ता, इमरान खान, धर्मेंद्र कुमार, बी डी बंसल,शारिक नवाज, मुजीब खान,शहनवाज खान,मो.सरफराज, मुहम्मद आसिफ, भरत त्रिपाठी, गुलाब कुशवाहा, अनीस मंसूरी,अर्जुन मिश्रा, आशीष अग्रवाल, वीरू पटेरिया, दिलीप, हसमत,अमन, अजय श्रीवास, दिलशाद मसूरी, राम सजीवन गुप्ता, कालका प्रसाद गुप्ता, विष्णु चंद्र खरे, पीडी सेन आदि लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story