×

Mahoba: लगातार बारिश और ओलावृष्टि से फसल बर्बाद, किसानों ने किया सड़क जाम

Mahoba News: लगातार एक हफ्ते में हुई दूसरी बार झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। मायूस किसानों ने जिले में कई जगह किया सड़क जाम कर मुआवजे की मांग की है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 3 March 2024 10:21 AM GMT
महोबा में धरना देते किसान।
X

महोबा में धरना देते किसान। (Pic: newstrack)

Mahoba News: बुंदेलखंड के महोबा में एक हफ्ते के अंदर दो बार झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से एक बार फिर महोबा का किसान दैवीय आपदाओं के दंश को झेल रहा है। देर रात महोबा जनपद के कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की फसल सहित किसानों को पूरी तरीके से बर्बाद कर दिया जिससे किसान बेहद सदमे में है। तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश और फिर ओलावृष्टि से मायूस किसान सड़कों पर उतर गया और प्रशासनिक मशीनरी से मुआवजे के लिए अड़ गया। जिले के कलेक्टर को भी सैकड़ो की संख्या में पहुंचे किसानों ने ज्ञापन दिया और जल्द प्राकृतिक आपदाओं से बर्बाद हुई फसल को लेकर उचित मुआवजे की मांग की। किसानों की मांग को लेकर जिले के कलेक्टर ने भी फसलों का मौका मुआयना करवा मुख्यमंत्री को पत्र भेज मुआवजा दिलाने की बात कही है। किसानों की मांग है कि एक सप्ताह के अंदर उनकी फसलों का आकलन कर लिया जाए और उनको फसल बर्बादी का बीमा सहित भुगतान किया जाए ताकि किसानों के आगे जो भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो रही है उससे उनके परिवार का जीवन यापन हो सके। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर समय पर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो किसान सड़कों पर उतरकर एक बार फिर बड़ा आंदोलन करने पर विवश होंगे।

एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार हुई बारिश

महोबा जिले में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार हुई ओलावृष्टि के रूप में प्राकृतिक आपदा ने किसानोें को तबाह कर दिया है। कंगाली के मुहाने पर खड़े हजारों किसानों ने कुलपहाड़ तहसील के नगारा डांग, बिजौरी, इंद्रहाटा के मुख्य मार्गों पर अपनी सड़ी फसल, ट्रैक्टर लगाकर जाम लगा दिया और जमकर नारेबाजी कर आक्रोशित किसानों ने सरकार से बर्बाद हुई फसल के मुआवजे की मांग है। जैतपुर विकास खंड निवासी किसान रतन, रामचरण ने बताया कि ओलावृष्टि से फसल को भारी क्षति हुई है। ओला गिरने से गेंहू की फ़सल खेतोँ मे ही बिछ गयी है। उन्होनें बताया कि इस समय लाही, मसूर, चना, गेहूँ आदि की फसले तैयार ख़डी थी। मटर की फसल की किसान लगभग कटाई कर चुका था जो अब खेतों में सड़ रही है। बारिश होने से सब कुछ चौपट हो गया। किसानोंं ने अक्रोशित होकर सरकार से जल्द मुआवजा दिए जाने की मांग की जिसे पूरा न किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी गई। किसानों के रुख को देखकर एसडीएम कुलपहाड़ अनुराग प्रसाद सहित सीओ हर्षिता गंगवार भी मौके पर पहुंची है। यही नहीं कानून व्यवस्था के मद्देनजर भारी पुलिस बल भी मौके पर लगाया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने बमुश्किल किसानों को समझाया।


मुआवजा मिलने का दिया आश्वासन

उनके मुआवजे की मांग जल्द पूरा करने की बात प्रशासनिक अधिकारियों ने कही। और कहा कि नुकसान का आंकलन कराकर उसकी भरपाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी और जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद 9 घंटे तक चले इस प्रदर्शन को आखिरकार किसानों ने समाप्त कर दिया है लेकिन किसानों ने साफतौर पर कहा कि यदि उनकी मांग जल्द पूरी नहीं की गई तो फिर किसान बड़ा आंदोलन भी करेंगे। किसान इस कदर आक्रोशित था कि अपने हाथों में खेतों में बरसे बर्फ के टुकड़े लेकर अपनी बदहाली को बताते दिखाई दिए है। वहीं एसडीएम अनुराग प्रसाद ने किसानों को समझने के लिए पुलिस वाहन में लगे माइक का सहारा लेकर उन्हें हर मदद का शासन दिया और कहा कि देवी आपदा में प्रशासनिक अधिकारी भी उनके साथ हैं और हर प्रकार की मदद और मुआवजा दिलाने का काम अधिकारी करेंगे तब कहीं जाकर किसानों ने प्रदर्शन को समाप्त कर दिया।

मुख्यमंत्री को लिखा गया पत्र

वहीं दूसरी तरफ सदर विधायक राकेश गोस्वामी ने भी मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर ज़िले में लगातार असमय हो रही बारिश व ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान के क्षतिपूर्ति दिलाये जाने की मांग की है। विधायक ने शासन स्तर पर वार्ता कर जल्द ही किसानों को क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन दिया है। सदर विधायक ने कहा कि आपदा पर किसी का बस नहीं है किसानों के ऊपर जो आफत टूटी है उसमें सरकार उनके साथ है। मदद और मुआवजा के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भेज दिया गया है जल्दी किसानों को राहत राशि दी जाएगी। देवी आपदा से बर्बाद हुए महोबा की किसानों को लेकर उपकृषि निदेशक अभय सिंह ने कहा कि अचानक बदले मौसम का कृषि पर खासा दुष्प्रभाव हुआ है। ओलावृष्टि से फसलों को भारी क्षति पहुंचने की सूचना मिली है। किसानों के हुए नुकसान का आंकलन कराया जा रहा है। रिपोर्ट शासन को प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story