TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mahoba News: बिजली विभाग का बड़ा खेल: बिल वसूलकर फर्जी रसीद देने के मामले में जेई को बचाया, संविदा कर्मी पर दर्ज कराया मुकदमा

Mahoba News: बिजली उपकेंद्र अजनर में सैकड़ों उपभोक्ताओं से बिल वसूलकर फर्जी रसीदें थमाने के मामले में संविदाकर्मी पर जालसाजी, अधिकारियों को गुमराह करने व विभाग को वित्तीय क्षति पहुंचाने का मुकदमा दर्ज किया गया है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 22 Sep 2024 4:24 PM GMT
The department saved the JE in the case of collecting bills from consumers and giving fake receipts, filed a case against the contract worker
X

उपभोक्ताओं के बिल वसूलकर फर्जी रसीद देने के मामले में जेई को विभाग ने बचाया, संविदा कर्मी पर दर्ज कर दिया मुकदमा: Photo- Newstrack

Mahoba News: महोबा के विद्युत उपकेंद्र में उपभक्ताओं का बिल जमाकर फर्जी रसीदें देकर जालसाजी करने के मामले में जेई को निलंबित करने के बाद विभाग ने पूरे मामले में जेई को बचाते हुए एक संविदा कर्मी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जबकि जेई के खिलाफ मुकदमा न लिखाए जाने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है कि विभाग ने अधिकारी को बचाने के लिए संविदाकर्मी को बलि का बकरा बना डाला है।

आपको बता दें कि बिजली उपकेंद्र अजनर में सैकड़ों उपभोक्ताओं से बिल वसूलकर फर्जी रसीदें थमाने के मामले में संविदाकर्मी पर जालसाजी, अधिकारियों को गुमराह करने व विभाग को वित्तीय क्षति पहुंचाने का मुकदमा दर्ज किया गया है।

उपभोक्ताओं और किसानों का आरोप है कि विभागीय अधिकारियों ने अवर अभियंता के खिलाफ मुकदमा दर्ज न कराकर उसे बचाने का प्रयास किया है जबकि जांच में जेई के दोषी मिलने पर चार दिन पहले निलंबन की कार्रवाई भी की गई थी। अजनर स्थित बिजली उपकेंद्र में उपभोक्ताओं से लाखों रुपये वसूलकर फर्जी बिल थमा दिए गए थे। अधीक्षण अभियंता आरएस गौतम से उपभोक्ताओं ने फर्जी रसीदें थमानें की शिकायत की थी। जिसकी तीन सदस्यीय समिति से जांच कराई गई। प्रथम दृष्टया अजनर क्षेत्र में तैनात रहे जेई अमित कुमार पांडेय दोषी पाए गए थे।


जेई को निलंबित किया गया था

जिस पर अधीक्षण अभियंता ने 19 सितंबर को जेई को निलंबित कर दिया था। साथ ही उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया था। इसके बाद कुलपहाड़ के उपखंड अधिकारी अनिल कुमार की ओर से थाने में तहरीर देकर बताया गया कि अजनर व धवर्रा में कोई कैश काउंटर न होने पर उस क्षेत्र के बिजली बिल जैतपुर में जमा किए जाते हैं। जैतपुर की दूरी अधिक होने पर उपभोक्ताओं के बिजली बिल की धनराशि संविदाकर्मी एकत्र कर उपकेंद्र में तैनात संविदाकर्मी सौरभ सिंह को देते थे।

सौरभ ने उक्त धनराशि को जैतपुर कैश काउंटर में जमा न कर किसी कंप्यूटर सेंटर से फर्जी रसीदें बनवाकर उपभोक्ताओं को दी गई। इससे विभाग को वित्तीय क्षति, उपभोक्ताओं के साथ जालसाजी व विभागीय अधिकारियों को गुमराह करने का काम किया गया। एसडीओ की तहरीर पर अजनर पुलिस ने संविदाकर्मी सौरभ सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।


फर्जी रसीदें बनाकर करोड़ों रुपए गबन का आरोप

भले ही इस मामले में संविदा में काम कर रहे कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया हो लेकिन ये बात आम है कि उपभोक्ताओं से की गई धोखाधड़ी और जालसाजी में जेई अमित पांडे का नाम सबसे ऊपर था किसकी जांच में भी विभाग ने दोषी पाकर निलंबित कर दिया था वहीं चरखारी विधायक बृजभूषण राजपूत ने भी ऊर्जा मंत्री को भेजे शिकायती पत्र में जेई अमित पांडे पर फर्जी रसीदें बनाकर करोड़ों रुपए गबन का आरोप लगाया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story