×

Mahoba News: प्राचीन हनुमान मंदिर की खुदाई कर खजाना लेकर फरार हुए दफीनेबाज, चांदी के नेत्र सहित मिलीं ये चीजें

Mahoba News: मन्दिर के आसपास सालों से सोने की तलाश में अक्सर दफीनेबाज जगह जगह खुदाई करते रहते हैं।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 25 Dec 2023 5:35 AM GMT
Mahoba News
X

दफीनाबाजों ने हनुमान मंदिर में खुदाई की (Newstrack)

Mahoba News: बुन्देलखण्ड के महोबा जिले में प्राचीन खज़ाने की तलाश में दफीनाबाजों द्वारा जंगल में बने हनुमान मन्दिर में खुदाई कर प्राचीन खज़ाने को चुराकर ले जाने का मामला सामने आया है। यही नहीं चोरों ने हनुमान जी के चांदी के दोनों नेत्र और उनका सोने का तिलक भी चुराकर मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर डाला। चोरी की घटना को अंजाम देकर भाग रहे चोरों से वनकर्मी भिड़ गया और उनसे दो प्राचीन मुद्राएं छीन लीं। दफीनाबाजो से मिली मुद्राएं 15 शताब्दी की बताई जा रही है। वनकर्मी ने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को देकर जांच के लिय एक मुद्रा भी सौंप दी है।

दरअसल, मामला महोबा जिलें के पनवाड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम रिपनोल का है। जहां गांव के जंगल में अति प्राचीन हनुमान मंदिर है। मन्दिर के आसपास सालों से सोने की तलाश में अक्सर दफीनेबाज जगह जगह खुदाई करते रहते हैं। बीते रोज कुछ दफीनेबाजों ने हनुमान मन्दिर में खुदाई की और मंदिर के प्रांगण में प्राचीन स्तंभ को भी खोद डाला, यहीं नही दफीनेबाजों ने मन्दिर के चबूतरे को भी खोद डाला है। हनुमान जी की मूर्ति में लगे चांदी के दोनों नेत्र, सोने का तिलक चुरा लिया और मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर डाला। जब ड्यूटी के लिए पहुंचे वन कर्मी मुन्नालाल राजपूत को वहां मौजूद एक व्यक्ति पर शक हुआ दोनों के बीच हुए विवाद में वनकर्मी के हाथ दो प्राचीन मुद्राएं आ गई और आरोपी मौके से भाग गया। जिसके बाद ग्रामीणों को मामले की सूचना लगी तो लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। मिली दोनो प्राचीन मुद्राएं 15 वीं शताब्दी की बताई जा रही हैं। आरोप है कि मंदिर में खुदाई कर ये सिक्के निकाले गए हैं और आरोपी मिली मुद्राओं सहित भगवान हनुमान के कीमती नेत्र और तिलक ले गए


इस घटना के बाद से ग्रामीणों में आक्रोश है। एक व्यक्ति की पहचान होने के बाद भी पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही न किए जाने से ग्रामीणों में नाराजगी देखी जा रही है। बताया जाता है कि पूजा के लिए मन्दिर पहुंचे पंडित ब्रजभूषण चतुर्वेदी ने जब मन्दिर में हनुमान जी को देखा तो उनके ऊपर लगे चांदी के दोनो नेत्र और सोने का तिलक नही था थोड़ा और गौर करने पर पाया की मंदिर के प्राचीन चबूतरे पर खुदाई की गई है। इसके साथ ही मंदिर में गड़े प्राचीन पत्थर स्तम्भ के आसपास भी दफीनेबाजों खुदाई की। पुजारी ने मंदिर में तोड़फोड़ और चोरी की घटना ग्रामीणों को बताई। सभी ग्रामीणों ने इस घटना की शिकायत पुलिस से कर कार्यवाही की मांग की है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story