×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mahoba: शासन के निर्देश पर महोबा में स्थाई लोक अदालत हुई शुरू

Mahoba News: महोबा के पुलिस लाइन स्थित राष्ट्रीय विधिक सेवा आयोग में स्थाई लोक अदालत रोजाना लगाई जा रही है जिसमें जनहित से जुड़े मामलों पर मात्र 60 दिनों में समाधान किया जाएगा।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 3 March 2024 2:57 PM GMT
महोबा की स्थाई लोक अदालत।
X

महोबा की स्थाई लोक अदालत। (Pic: Newstrack)

Mahoba News: महोबा में जनहित के मामलों को लेकर शासन पूरी तरीके से सख्त है शासन ने अब महोबा के पुलिस लाइन स्थित राष्ट्रीय विधिक सेवा आयोग में स्थाई लोक अदालत रोजाना लगाई जा रही है जिसमें जनहित से जुड़े मामलों पर मात्र 60 दिनों में विचार कर आम जनमानस की समस्या का समाधान किया जाएगा। विद्युत विभाग,जल संस्थान,नगर पालिका,पेंशन संबंधी,आवास आवंटन जैसे मुद्दों में अगर विभागीय जिम्मेदार बार-बार शिकायत करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप स्थाई लोग अदालत में जाकर अपना वाद दायर कर सकते हैं और संबंधित विभाग के खिलाफ शिकायत भी कर सकते हैं। जिसमें स्थाई लोक अदालत में नियुक्त न्यायाधीश आपकी समस्या का 7 दिन में फैसला तो कर ही देंगे साथ ही साथ संबंधित विभाग को फटकार के साथ-साथ दंडित करने का भी प्रावधान स्थाई लोक अदालत में मौजूद है। स्थाई लोक अदालत के अध्यक्ष आदिल आफताब अहमद ने बताया कि जनहित से जुड़े किसी भी प्रकार के मुद्दे से जो लोग परेशान हैं वह स्थाई लोक अदालत में अपना वादा दायर कर समस्या से निजात ले सकते हैं।

लंबे समय से लंबित मामलों को सुलझाया जाएगा

दरअसल महोबा की पुलिस लाइन रोड पर स्थित राष्ट्रीय विधिक सेवा आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश आदिल आफताब अहमद ने पत्रकारों से वार्ता कर बताया कि जिले में समय-समय पर लोक अदालत का आयोजन होता है। जिसमें लंबे समय से लंबित मामले को बहुत ही कम समय में सुलझा दिया जाता है। इसी प्रकार अब आपके जिले में राष्ट्रीय विधिक सेवा आयोग में शासन द्वारा स्थाई लोक अदालत बनाई गई है। जिसमें जनहित से संबंधित मामलों का कुल 60 दिनों में फैसला किया जाएगा। बिजली संबंधित विद्युत विभाग से अगर आपको समस्या है और आपका बिल बेवजह बहुत अधिक आ रहा है बिना कारण आपका अगर कनेक्शन काट दिया है तो ऐसे में विभाग द्वारा आपकी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है तो आप स्थाई लोक अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं। जिसमें कुल 60 दिनों के अंदर आपकी समस्या से निजात मिल जाएगी और गलती होने पर संबंधित विभाग को भी फटकार के साथ-साथ दंडित भी किया जाएगा। वहीं अगर आपको अपने आसपास कचरा गंदगी से संबंधित कोई परेशानी है और संबंधित नगर पालिका को दी गई शिकायतों पर आपकी अगर कोई सुनवाई नहीं हो रही है ऐसे में आप स्थाई लोक अदालत में अपने मामले को लेकर जा सकते हैं।

विभागों को दिए जाएंगे शख्त निर्देश

जहां आपके मामले में जल्द सुनवाई होने के बाद संबंधित विभाग को कोर्ट द्वारा दंडित के साथ-साथ आपके मामले में संज्ञान लेने के सख्त निर्देश भी दिए जाएंगे। महोबा में कई जगह लोगों के सामने ऐसी परेशानियां भी है जहां जल संस्थान द्वारा लोगों के घरों में कनेक्शन तो कर दिए गए लेकिन सालों बीतने के बाद हर माह जल संस्थान द्वारा बिल तो भेज दिया जाता है लेकिन पानी की एक बूंद आज तक उनको प्राप्त नहीं हो सकी, ऐसे में परेशानियों से जूझ रहे लोग न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकते हैं। अपना वाद न्यायालय में डालकर वहां से न्याय पा सकते हैं। कई और जनहित से जुड़े मामले है जिन मामलों में स्थाई लोक अदालत आपके मामले को गंभीरतापूर्ण लेकर जल्द आपकी समस्या से आपको निजात दिलाएगी। स्थाई लोक अदालत के शुरू होने पर अब जो लोग अपने मामले लेकर स्थाई लोक अदालत जाएंगे उनके ऊपर आर्थिक रूप से भी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी और आपके मामले में 60 दिनों के भीतर ही आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story