Mahoba News: 'हाथ से हाथ मिलाओ, पर्यावरण बचाओ, ' सेवानिवृत कर्मचारियों की पहल से जुड़ा संयुक्त मीडिया क्लब

Mahoba News: संगोष्ठी में पर्यावरण को बचाने पर जोर दिया गया है। इस दौरान "हाथ से हाथ मिलाओ, पर्यावरण बचाओ" के नारे लगाते हुए वृक्षों के संरक्षण को लेकर वृक्षपहरी जिले में वृक्ष और पर्यावरण के संरक्षण का काम करेंगें।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 5 Aug 2024 11:41 AM GMT
Join hands, save the environment, Joint Media Club associated with the initiative of retired employees
X

'हाथ से हाथ मिलाओ, पर्यावरण बचाओ, ' सेवानिवृत कर्मचारियों की पहल से जुड़ा संयुक्त मीडिया क्लब: Photo- Newstrack

Mahoba News: बुंदेलखंड में जल, जंगल, जमीन को बचाने की पहल महोबा में सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने शुरू की है। इस पहल में मीडिया ने भी सहभागिता की। जिसके लिए एक विचार गोष्ठी का आयोजन पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में हुई। जिसमे मौजूद वक्ताओं ने पर्यावरण को बचाने के लिए अपने अपने विचार व्यक्त किए है। उक्त कार्यक्रम के बाद पर्यावरण बचाने के लिए एक निगरानी समिति के गठन पर जोर दिया गया।

हाथ से हाथ मिलाओ, पर्यावरण बचाओ

आपको बता दें कि कचहरी परिसर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेंशनर्स भवन में वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स और सयुंक्त मीडिया क्लब द्वारा महोबा में पर्यावरण संवर्धन विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में पर्यावरण को बचाने पर जोर दिया गया है। वृक्षों के महत्व और उनके संरक्षण को लेकर भी चर्चा की गई। इस दौरान "हाथ से हाथ मिलाओ, पर्यावरण बचाओ" के नारे लगाते हुए वृक्षों के संरक्षण को लेकर वृक्षपहरी जिले में वृक्ष और पर्यावरण के संरक्षण का काम करेंगें।


आपको बता दें कि बुंदेलखंड में लगातार प्राकृतिक असंतुलन को देखते हुए जल, जंगल और जमीन को बचाने की मुहीम शुरु हो गईं है। जिसको लेकर पेंशनर्स और मीडियाकर्मी आगे आए हैं। जिससे पहल ने बड़ी संख्या ने लोग शामिल हुए है। इस दौरान कवियों ने भी अपनी कविताओं के माध्यम से वृक्ष और पर्यावरण को संरक्षित करने की अपील की।

कवियों ने अपने व्यंग की रचना सुनाते हुए कहा कि "पर्यावरण प्रदूषण से प्राणी सब बेहाल, अब खींचिए घोड़े की कागजी लगाम" वही वरिष्ठ नागरिक पेंसनर्स सेवा संस्थान के मंत्री बीके तिवारी ने कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए कहा कि हम सबको मिलकर जल, जीवन, जंगल और जमीन को संरक्षित करने के लिए एक होकर पर्यावरण को प्रदूषित होने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। आने वाली पीढ़ी के लिए ये बेहद जरूरी है कि हम पर्यावरण को बचाए तभी पृथ्वी बचेगी।


पॉलिथीन का प्रयोग पूरी तरह से बंद करना होगा

इस मिशन में वरिष्ठजनों के साथ युवाओं को भी आना होगा। उन्होंने कहा कि परिवार में पॉलिथीन का प्रयोग पूरी तरह से बंद करना होगा उन्होंने जिला प्रशासन से पॉलिथीन विक्रेताओं पर कठोर कार्रवाई करने की मांग भी है। इसके साथ उन्होंने कहा कि शहर में जल संचयन के लिए भी छोटे-छोटे गड्ढे खुदवाए जाएं और समय-समय पर सामूहिक रूपों से ग्राम सभा की बैठकों में इस धरती को रहने योग्य, और प्रदूषण रहित बनाने की आवश्यकता है। बीके तिवारी ने कहा की बरसात न होने की वजह से जल संकट लगातार बढ़ रहा है ऐसे में लोगों का जागरूक होना बहुत आवश्यक है।


प्राकृतिक संसाधनों का खनन और दोहन बड़े स्तर पर

वहीं संयुक्त मीडिया क्लब के जिला अध्यक्ष भगवानदीन यादव ने कहा कि जिले में प्राकृतिक संसाधनों का जबरदस्त तरीके से खनन और दोहन किया जा रहा है यही वजह है कि हार्ट अटैक, कैंसर, अस्थमा, टीवी जैसे रोग के मरीज प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो देशों के युद्ध में जितना विस्फोटक महीनों में प्रयोग किया जाता है उतना महोबा जिले के पहाड़ों में खनन के दौरान एक दिन में प्रयोग हो रहा है। ऐसे में गाइडलाइन के अनुसार पहाड़ों का खनन किया जाए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों से एकजुट होकर इस अभियान में सहभागी बनने की अपील की है।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार इरफान पठान ने किया ।इस दौरान नारायण अग्रवाल, विराग पचौरी, अमित श्रोतीय, रामकांत मिश्रा, अजय अनुरागी,भारत त्रिपाठी, पंकज सिंह परिहार, धर्मेंद्र कुमार, इमरान खान, शारिक नवाज, महेंद्र राजपूत,कमल तिवारी, अनिल सेन, साक्षी वर्मा, गुलाब सिंह कुशवाहा, शिवकुमार गोस्वामी, चन्दशेखर स्वर्णकार, सुनील शर्मा साहित बड़ी संख्या लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story