×

Mahoba News: अस्पताल में अधिकारी मनाते रहे अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, पास में जमीन पर ही इलाज के लिए तड़पते रहे दो बुजुर्ग

Mahoba News: जब पत्रकारों ने इलाज के लिए तड़प रहे बुजुर्गों की कवरेज की तब कहीं जाकर स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों की आंखें खुलीं और दोनों बुजुर्गों को इलाज के लिए वार्ड पहुंचाया गया।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 1 Oct 2023 5:31 PM GMT
Mahoba News: अस्पताल में अधिकारी मनाते रहे अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, पास में जमीन पर ही इलाज के लिए तड़पते रहे दो बुजुर्ग
X

Mahoba News: महोबा में स्वास्थ्य महकमे की संवेदनहीनता की तस्वीर सामने आई है। जिसने मानवता को ही शर्मसार कर डाला है। जिला अस्पताल परिसर में एक तरफ विभाग अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाता रहा तो वहीं दूसरी तरफ 10 कदम की दूरी पर दो बुजुर्ग अपने इलाज के लिए जमीन पर तड़पते रहे, लेकिन इन बुजुर्गों की चीख पुकार को कार्यक्रम में मौजूद सीएमओ और सीएमएस ने नजरंदाज कर दिया। गनीमत रही की मौके पर मौजूद पत्रकारों ने इलाज के लिए तड़प रहे बुजुर्गों की कवरेज की तब कहीं जाकर स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों की आंखें खुलीं और दोनों बुजुर्गों को इलाज के लिए वार्ड पहुंचाया गया।

स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी कन्नी काटते देखे गए

हमेशा विवादों में रहने वाले जिला अस्पताल में जिम्मेदार स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारियों से कन्नी काटते देखे गए। ताजा मामला अस्पताल परिसर का है जहां पर संवेदनहीनता की हदों को ही मौजूद स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों ने तार-तार कर दिया। आज पूरा विश्व अंतरराष्टीय वृद्ध मना रहा है, लेकिन महोबा में इस वृद्ध दिवस का जमकर मखौल उड़ाया गया। अस्पताल परिसर में मौजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मानवता को ही शर्मसार कर डाला जबकि अस्पताल परिसर में सीएमओ डॉक्टर आशाराम और सीएमएस डॉक्टर पवन अग्रवाल की मौजूदगी में इक्का-दुक्का ही वृद्धजनों की प्राथमिक जाँच कर अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जा रहा था।


तो वहीं दूसरी तरफ 10 कदम की दूरी में दो बुजुर्ग अपने इलाज के लिए जमीन पर पड़े चीख पुकार मचाते रहे। इमरजेंसी वार्ड के करीब में ही अर्धनग्न अवस्था में पड़ा बुजुर्ग इलाज के लिए पुकारता रहा तो वहीं दूसरी तरफ एक अन्य बुजुर्ग भी जमीन पर पड़ा डॉक्टरों की तरफ मदद की आस लगाए देखा गया, लेकिन मानवता तार-तार करने वाली इस तस्वीर को देखने के बावजूद भी जिम्मेदार अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। नतीजन दोनों वृद्ध तड़पते रहे। गनीमत रही की कवरेज के लिए वहां मौजूद पत्रकारों की नजर दोनों वृद्धों पर पड़ी जिसकी कवरेज करने के दौरान अधिकारियों में हड़कंप मच गया। जिसके बाद सीएमएस ने दोनों बुजुर्गों को तत्काल इलाज के लिए इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कर दिया।


पत्रकारों ने इस मामले को गंभीरता से उठाया

जिला अस्पताल की ह्रदय विदारक तस्वीर स्वास्थ्य विभाग की कारगुजारियों को उजागर कर रही थी। इस मामले को लेकर सीएमएस डॉक्टर पवन अग्रवाल ने पल्ला झाड़ लिया और कहा कि जमीन पर पड़ा उक्त वृद्ध पिछले दिनों से अस्पताल के वार्ड नंबर 4 में भर्ती है, वह किसी तरीके से वार्ड से बाहर आ गया और जमीन पर पड़ा है। लेकिन जब पत्रकारों ने इस मामले को गंभीरता से उठाया तो सीएमएस साहब को अपनी गलती का एहसास हुआ और जमीन पड़े बुजुर्गों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कर दिया।


बहरहाल इतना तो साफ है कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का दम भरने वाली उत्तर प्रदेश सरकार अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर भी गरीबों बुजुर्गों के इलाज के प्रति गंभीर नहीं है या फिर सरकार के अधीनस्थ अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं। मानवता को शर्मसार करने वाले इस इस मामले में अब क्या कार्रवाई होगी यह एक बड़ा सवाल है?

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story