×

Mahoba News: सरकारी विद्यालय में छुआछूत और भेदभाव मामले ने पकड़ा जोर, भीम आर्मी ने कार्रवाई को लेकर किया प्रदर्शन

Mahoba News: महोबा में बीते दिनों सरकारी विद्यालय में दलित महिला रसोइया को जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने और स्कूल में छुआछूत को बढ़ावा देने के मामले में आरोपी प्रधानाध्यापिका पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 18 Sep 2023 1:14 PM GMT
The issue of untouchability and discrimination gained momentum in government schools, Bhim Army demonstrated for action
X

सरकारी विद्यालय में छुआछूत और भेदभाव मामले ने पकड़ा जोर, भीम आर्मी ने कार्रवाई को लेकर किया प्रदर्शन: Photo-Newstrack

Mahoba News: महोबा में बीते दिनों सरकारी विद्यालय में दलित महिला रसोइया को जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने और स्कूल में छुआछूत को बढ़ावा देने के मामले में आरोपी प्रधानाध्यापिका पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। भीम आर्मी ने कुलपहाड़ तहसील में प्रदर्शन कर सीओ को शिकायती पत्र देकर कानूनी कार्यवाही की मांग की है। पीड़ित रसोइया ने स्कूल में मिड डे मील में प्रधानाचार्य द्वारा अनियमितताएं बरतने सहित बच्चों में छुआछूत को बढ़ावा देने सहित सरेआम उससे भेदभाव कर अभद्रता करने का आरोप लगाया है। पूर्व में उक्त मामले में डीएम के सख्त निर्देश के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कोई कार्यवाही न करना विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े करता है।

पिछड़े बुंदेलखंड कहे जाने वाले महोबा में छुआछूत और जाति के नाम पर भेदभाव के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिस पर फिलहाल अंकुश लगता दिखाई नहीं दे रहा है। ताजा मामला महोबा जिले का है जहां सरकारी विद्यालय में प्रधानाचार्य द्वारा खाना बना रही दलित रसोईया को जाति सूचक शब्दों से अपमानित करना और बच्चों को जाति में बांट कर दलित रसोईया के हाथों का खाना ना खाने का आरोप लगा है। जिससे शिक्षा के मंदिर को भी कलंकित करने का काम प्रधानाध्यापिका द्वारा किया गया है।


शिक्षा विभाग ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की

हैरत की बात है कि गहरी निंद्रा में सोया जिले का शिक्षा विभाग अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है। जबकि जिलाधिकारी मृदुल चौधरी द्वारा जांच कर मामले में सख्त रुख अपनाकर कार्यवाही करने की बात कही थी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आरोपी प्रधानाचार्य पर कोई कार्यवाही न होने पर भीम आर्मी के आक्रोश है। भीम आर्मी ने मामले में आरोपी प्रधानाध्यापिका पर सख्त कार्रवाई को लेकर प्रदर्शन किया है और मामले से संबंधित शिकायती पत्र सीओ कुलपहाड़ हर्षिता गंगवार को सौपा है।

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद महोबा के कुलपहाड़ थाना कस्बा अंतर्गत आने वाले मोहल्ला कटवरिया इलाके में संचालित प्राथमिक विद्यालय का है। सरकारी स्कूल में दलित रसोइया के साथ छुआ छूत और भेदभाव का मामला तूल पकड़ता जा रहा हैं। पीड़ित दलित महिला रसोईया गीता का आरोप है कि प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीलू गुप्ता विद्यालय में जाति को लेकर भेदभाव किया जा रहा है और बच्चों में भी छुआछूत को बढ़ावा देने का आरोप है।

प्राथमिक विद्यालय में रसोईया का काम कर रही गीता अहिरवार बताती हैं कि उनके साथ दलित होने के चलते उसको प्रधानाचार्य नीलू गुप्ता द्वारा अपमानित किया जाता है। यही नहीं स्कूल के प्रधानाध्यापिका द्वारा स्कूल में पढ़ने आ रहे बच्चों को भी दलित रसोईया के हाथ का खाना न खाने के लिए धमकाया जाता है। दलित रसोईया के सामने ही बच्चों को यह नसीहत कर दलित रसोईया को अपमान किया जाता है।

प्रधानाध्यापक के पति दिखाते हैं हनक

मामले से संबंधित रसोईया ने इस की शिकायत जिलाधिकारी से की। आरोप है कि आरोपी प्रधानाध्यापिका का पति विष्णु गुप्ता द्वारा अपनी हनक दिखाते हुए मामले को निपटाने का दवाव बनाने लगा। दलित रसोईया के साथ हुए बर्ताव को लेकर भीम आर्मी ने आज कुलपहाड़ में स्थित तहसील में पहुंचकर जमकर नारेबाजी करते हुए हंगामा काटा। भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष आकाश रावण द्वारा बताया गया है कि आज भी छुआछूत और भेदभाव दलितों के साथ हो रहे हैं जिसको लेकर सख्त कार्यवाही की मांग भीम आर्मी द्वारा की गई है।

वहीं, पीड़िता रसोइया द्वारा आरोपी प्रधानाध्यापिका पर सख्त कार्रवाई की लगातार मांग की जा रही है। पूरे घटनाक्रम को लेकर भीम आर्मी ने सीओ हर्षिता गंगवार को मामले से संबंधित शिकायत पत्र सोपा है और जल्द कार्यवाही की मांग की है। भीम आर्मी ने बताया कि मामले में जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो जिले में एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा। हालांकि शिक्षा विभाग की कार्यशैली को लेकर लोग चर्चा कर रहे हैं क्योंकि इतने बड़े घटनाक्रम में अब तक शिक्षा विभाग द्वारा कोई कार्रवाई न कर मामले से करनी काटना सवाल खड़े करता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story