×

Mahoba: DCM ब्रजेश पाठक ने महोबा को दी 200 बिस्तरों के ट्रॉमा सेंटर की सौगात, बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की जगी उम्मीद

MAHOBA News: सूबे के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने महोबा को 200 बेड वाले ट्रॉमा सेंटर की सौगात दी है। इसके लिए वित्तीय अनुमति प्रदान की। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट के जरिए बताया कि 13,455.06 करोड़ रुपए की लागत से ट्रामा सेंटर बनेगा।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 27 Oct 2023 11:47 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 12:06 PM GMT)
MAHOBA News
X

यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Social media)

Mahoba News: यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Deputy CM Brajesh Pathak) ने महोबा में 200 बिस्तरों वाले ट्रामा सेंटर की सौगात देते हुए वित्तीय अनुमति प्रदान की। उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पोस्ट एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया कि, भवन निर्माण के लिए 13, 455.06 करोड़ रुपए लागत से ट्रामा सेंटर का निर्माण होगा। जिससे महोबा सहित बुंदेलखंड के हजारों मरीजों को लाभ मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश भी दिए। योगी सरकार के इस कदम से आंदोलनकारी, बुद्धिजीवियों और आम लोगों में खुशी है।

बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चर्चित महोबा जिले को प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बड़ी सौगात दी है। जिला अस्पताल को एक पायदान बढ़ाकर उन्होंने ट्रामा सेंटर की सौगात दी। स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली दूर करने के लिए लगातार महोबा में आंदोलन होते रहे हैं। जिले के लोगों की मांग पर अब सूबे के डिप्टी सीएम ने गंभीरता दिखाई। उन्होंने 200 बेड के ट्रामा सेंटर की घोषणा की। जिसमें प्रतिदिन 2000 मरीज स्वास्थ्य लाभ पा सकेंगे।

डिप्टी सीएम ने दिया था इशारा

इस घोषणा के बाद से महोबा ही नहीं बल्कि पूरे बुंदेलखंड में खुशी है। आपको बता दें, महोबा जिला अस्पताल (Mahoba District Hospital) रेफर सेंटर के नाम से चर्चा में रहता है। पहले भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब स्वास्थ्य सेवाओं की लचर व्यवस्था उजागर हुई है। कई बार मिली शिकायतों का संज्ञान लेकर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने जिले के अस्पतालों का निरीक्षण किया था। उस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने की ओर इशारा भी किया था।

प्रधानमंत्री को खून से खत लिख की थी मांग

वहीं दूसरी तरफ, महोबा जिले के समाजसेवी और बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकार (Tara Patkar) वर्षों से प्रधानमंत्री को खून से खत लिख महोबा में एम्स की मांग करते रहे हैं। वहीं, जिला बार एसोसिएशन ने भी इस बाबत मांग रखी थी। बार के अधिवक्ता चंद्रशेखर स्वर्णकार ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक आंदोलन मेडिकल कॉलेज की मांग छेड़ रखा था। ऐसे में दोनों ही समाजसेवी इसे अपने आंदोलन की कड़ी से जोड़ते हुए पहली कामयाबी के तौर पर देख रहे हैं। उनकी मानें तो मेडिकल कॉलेज बनने की ओर ये पहला कदम है।

एमपी इलेक्शन और 2024 चुनाव का असर तो नहीं

उम्मीद की जा रही है कि, 200 बेड वाले ट्रामा सेंटर होने के बाद मेडिकल कॉलेज के नियमों में कदम आगे बढ़ेगा। लेकिन, स्थानीय लोगों ने यह भी कहा कि, मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव सहित 2024 लोकसभा चुनाव के बीच यह घोषणा बीजेपी सरकार का आम जनता की नाराजगी दूर करने का तरीका है। उनके द्वारा इस घोषणा को लेकर खुशी जरूर जाहिर की गई, लेकिन ये भी कहा गया कि पूर्व में भी ऐसी घोषणा हो चुकी है। जब तक ट्रामा सेंटर बनकर तैयार नहीं होगा, तब तक इस खुशी को पूरा नहीं माना जाएगा।

10 हजार Cr. की धनराशि पहली क़िस्त में

आपको बता दें, ट्रामा सेंटर का कार्य शुरू करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की धनराशि प्रथम किस्त के रूप में दिए जाने के आदेश दिए गए हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की इस पहल से महोबा जिले सहित बुंदेलखंड के लोगों में भी ख़ुशी है। जिसे कुछ लोग चुनावी घोषणा भी बता रहे हैं। जिला अस्पताल आने वाले मरीजों की मानें तो यहां डॉक्टरों की भारी कमी है। ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को समुचित इलाज नहीं मिल पाता है। मजबूरन उन्हें महानगरों के लिए रेफर कर दिया जाता है। अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित लोगों ने ट्रामा सेंटर मिलने के बाद अच्छे इलाज की उम्मीद जताई है। योगी सरकार को धन्यवाद दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story