Mahoba News: अवैध खनन और ओवरलोड से परेशान ग्रामीण, सांसद पुत्र और समर्थकों ने जाम लगाकर कार्रवाई की उठाई मांग

Mahoba News: जनपद के पनवाड़ी विकासखंड अंतर्गत आने वाले सलालपुर, स्योडी सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में निजी भूमि का पट्टा कर बालू खनन का काम वैध की आड़ में अवैध तरीके से किया जा रहा है। जिसको लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 8 Sep 2024 7:17 AM GMT
Mahoba News
X

Mahoba News

Mahoba News: महोबा के पनवाड़ी क्षेत्र में निजी भूमि के पट्टे पर हो रहे बालू खनन को लेकर सपा सांसद और प्रशासन आमने-सामने आ गया है। ग्रामीणों के अवैध खनन की शिकायत और ओवरलोड से हो रही परेशानी को लेकर सांसद पुत्र और प्रतिनिधि अपने समर्थकों के साथ मौके पर जा पहुंचे और देर रात तक बालू से भरे ओवरलोड वाहनों को रोक कर कार्रवाई की मांग की। सूचना पर खनिज विभाग की टीम मौके पर पहुंची जहां एक दर्जन से अधिक ट्रकों का चालान किया गया, जबकि आरोप है कि प्रशासन की मिली भगत से निजी भूमि में पट्टे के नाम पर अवैध खनन कराया जा रहा है। यहीं नही थाना प्रभारी की सह पर अवैध खनन और ओवरलोड का काम माफियाओं द्वारा किया जा रहा है और खुद थाना प्रभारी ओवरलोड बालू से भरे ट्रकों को निकालने का काम कर रहे हैं। सांसद ने इस बाबत जिला अधिकारी से लेकर संबंधित विभाग को कार्यवाही के लिए पत्र लिखा है ।

आपको बता दें कि जनपद के पनवाड़ी विकासखंड अंतर्गत आने वाले सलालपुर, स्योडी सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में निजी भूमि का पट्टा कर बालू खनन का काम वैध की आड़ में अवैध तरीके से किया जा रहा है। जिसको लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है। बताया जाता है कि निर्धारित भूमि के पट्टे से अधिक किसानों की जमीन पर बालू निकालने का काम माफिया कर रहे हैं। यही नहीं उनके खेतों से आम रास्ता बनाकर फसलों को तहस-नहस बर्बाद किया जा रहा है। जिसका विरोध यदि किसान करते हैं तो उनके साथ अभद्रता कर उन्हें प्रताड़ित किया जाता है। ऐसी तमाम शिकायतें मिली थी।

अवैध खान के चलते कृषि भूमि बर्बाद हो रही

बताया जाता है कि बीते रोज वैध की आड़ में हो रहे अवैध खनन और ओवरलोड से परेशान उक्त गांव के किसान शिकायत लेकर सांसद के यहां पहुंचे थे जहां ग्रामीणों ने बताया था कि अवैध खान के चलते उनकी कृषि भूमि बर्बाद हो रही है और ओवरलोड के कारण उनके आम रास्त बर्बाद हो गए हैं। जिसके कारण आवागमन में दिक्कतों के साथ-साथ मरीजों को अस्पताल ले जाने और स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन शिकायतों की जानकारी पर सांसद ने अपने पुत्र और प्रतिनिधि अमित नारायण को समर्थकों के साथ मौके पर भेजा था। जहां ओवरलोड बालू से भरे ट्रकों को देख सांसद पुत्र और समर्थक सड़क पर उतर आए और हंगामा करते हुए ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की मांग की गई। इस दौरान देर रात तक गांव के आम रास्ते में जाम लगा रहा। जहां बताया जाता है कि खदानों तक जाने के लिए पूरी तरीके से रास्ता ट्रकों के कारण बंद हो गया

निजी भूमि में हो रहे बालू खनन से ग्रामीण परेशान

वहीं आरोप है कि बालू से भरे ओवरलोड वाहनों को निकालने के लिए पनवाड़ी थाना प्रभारी जेसीबी से सांसद की गाड़ी को हटाया। इस बीच थाना प्रभारी और सांसद पुत्र के बीच चमकर नोक झोक देखने को मिली और जाम खुलवाने को लेकर जमकर बहस हुई है। वहीं आरोप है कि ओवरलोड बालू से भरे वाहनों को थाना प्रभारी द्वारा निकाला गया है। इसको लेकर सांसद अजेंद्र सिंह लोधी ने बताया कि वह अपने संसदीय क्षेत्र में नहीं है। मगर उन्हें शिकायत मिली थी कि निजी भूमि में हो रहे बालू खनन से ग्रामीण परेशान हैं। इसकी शिकायत पर उनका पुत्र और समर्थक मौके पर पहुंचे थे, जहां डीएम और खनन विभाग को फोन करने के बाद पहुंची टीम ने एक दर्जन से अधिक ओवरलोड ट्रकों का ई चालान भी किया, लेकिन उनका आरोप है कि इस दौरान पनवाड़ी थाना प्रभारी ने ओवरलोड वाहनों को निकालने का काम किया है। उनकी माने तो अवैध खनन और ओवरलोड परिवहन में थाना प्रभारी की सह है।

दूसरी तरफ उनके पुत्र अमित नारायण और प्रतिनिधि सुजीत यादव ने बताया कि सांसद के निर्देश पर अवैध खनन की शिकायत पर यहां आए थे जहां बालू से भरे ओवरलोड ट्रकों के कारण वो ग्रामीणों से मिलने गांव तक नही पहुंच पाए ऐसे में रास्ते में ही रुकना पड़ा और ग्रामीण भी यही इकट्ठा हो गए। जहां अवैध खनन को लेकर कार्यवाही की मांग की गई। देर रात पनवाड़ी क्षेत्र में जाम लगे होने की सूचना पर पहुंची खनिज टीम ने खड़े ट्रकों का चालान किया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story