×

Mahoba News: अमेजन को पिछड़े इलाके के युवकों ने लगाया चूना, पांच गिरफ्तार, ऐसे करते थे ठगी

Mahoba News: दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन को पिछड़े इलाके के पांच युवकों ने डेढ़ करोड़ का चुना लगाया है। इलेक्ट्रॉनिक सामान मंगाकर ठगी करते थे।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 4 April 2024 5:41 PM GMT
Youths from backward areas defrauded Amazon, five arrested, this is how they used to cheat
X

अमेजन को पिछड़े इलाके के युवकों ने लगाया चूना, पांच गिरफ्तार, ऐसे करते थे ठगी: Photo- Newstrack

Mahoba News: दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन को बुंदेलखंड के पिछड़े इलाके के पांच युवकों ने डेढ़ करोड़ रुपए का चूना लगा डाला। ऑनलाइन ठगी का यह अनोखा मामला पुलिस के सामने आने पर सभी हैरत में पड़ गए। शातिर दिमाग युवक जल्द अमीर होने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के ज़रिए बड़ी-बड़ी कम्पनियों को ठगी का शिकार बना रहे थे। पुलिस ने 216 स्मार्ट टीवी, 06 एसी और 04 वाशिंग मशीन बरामद की है। घटना को अंजाम देने के लिए शातिर दिमाग युवक 17 स्मार्ट मोबाइल व 7 कीपैड फोन का प्रयोग करते थे। पुलिस ने 240 सिमकार्ड, एक थम्ब मशीन व लैपटॉप बरामद कर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

दुनिया में चर्चित सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी अमेंजन को ठगने वाले शातिर दिमाग युवक महोबा के निवासी है। जल्द अमीर बनने के लिए युवकों ने ऑनलाइन शॉपिंग को सहारा बनाया है। सभी आरोपी इतने शातिर दिमाग निकले कि इतने बड़े फ्रॉड का अमेजन कंपनी भी पता नही लगा सकी। लेकिन कहते है कि अपराधी चाहे कितना भी शातिर क्यों न हों आख़िर वह पकड़ा ही जाता है ।


ऐसे करते थे ठगी

करीब एक करोड़ पचास लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी कर चुके महोबा के उमाशंकर, अजयपाल, लवकेश, आकाश और रविन्द्र के घर और गोदाम जब स्मार्ट टीवी और इलेक्ट्रोनिक सामान से भर गए तो उन्होंने इनको बेचने की योजना बनाई और पुलिस के हत्थे चढ़ गए। जरा गौर से देखिए इन पांच युवकों को जो 19 से 30 वर्ष की आयु के है पढ़ने की उम्र में इन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी को अपने शातिर दिमाग से चूना लगा डाला।

पुलिस ने बताया कि ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम पते से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे और फिर इन्हीं अकाउंट का प्रयोग कर विभिन्न प्रकार के महंगे डिजिटल स्मार्ट टीवी, एसी, वाशिंग मशीन की खरीदारी की जाती थी जब इन शातिर दिमाग युवकों को इलेक्ट्रॉनिक सामान का आर्डर प्राप्त हो जाता था फिर यह इसे तकनीकी खराबी बता कर ऑर्डर को रद्द कर देते थे।

ऑर्डर कैंसिल होने के बाद रिटर्न के लिए डमी सामान की पैकिंग कर उसे कंपनी को वापस भेजते थे तो कई बार कंपनी के रिटर्न वापसी के दौरान अपनी सिम को ही बंद कर लिया करते थे और क्रेडिट किया पैसा उनके खाते में वापस आ जाता था और इस तरह ठगी को अंजाम देकर प्रयोग की गई ई मेल और सिम का उपयोग पूरी तरह से बंद कर देते थे।

इस पूरे मामले में इनका एक दोस्त जो सिम बेचने का काम करता था वह अपने यहां आने वाले उपभोक्ताओं की आईडी लगाकर और सिम निकाल कर ऑनलाइन शॉपिंग की ठगी कर रहे थे।सीओ सिटी दीपक दुबे ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के बाद यह सभी बड़ी तादाद में अपने सामान को बांटने का काम कर रहे थे ताकि इकट्ठा हुआ सामान बेंचा जा सकें। तभी सभी पुलिस के हत्थे चढ़ गए।


बरामद किए गए सामान

पुलिस ने 216 स्मार्ट टीवी, 6 एसी, 4 वाशिंग मशीन, 17 स्मार्ट मोबाइल बरामद कर लिए गए। यहीं नही इस बड़ी ठगी को अंजाम देने के लिए एक लैपटॉप, 60 कीपैड फोन, एक थम्ब मशीन और 240 सिमकार्ड बरामद कर लिए। इन इलेक्ट्रोनिक सामान को खरीदने के लिए अलग अलग क्रेता के नाम पते इस्तेमाल किए जा रहे थे जो पूरी तरीके से फर्जी है।

फ़िलहाल महोबा पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये अमेज़न कम्पनी को ठगने वालें पांचों युवकों को गिरफ़्तार कर लिया है। पुलिस इस अपराध में जुड़े इनके तमाम अन्य साथियों की तलाश में जुट गईं है वही पुलिस आरोपियों से माल की बिक्री के ठिकानों का पता लगाने में जुटी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story