×

Mainpuri By Election 2022: 'मैनपुरी में डिंपल यादव के खिलाफ न उतारें कैंडिडेट', JDU की बीजेपी-बसपा से अपील

Mainpuri By Election 2022: जेडीयू ने अन्य दलों से अपील की है कि, वो मैनपुरी सीट पर डिंपल यादव के खिलाफ किसी उम्मीदवार को न उतारें। यही मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि होगी।

aman
Written By aman
Published on: 11 Nov 2022 2:48 PM GMT
mainpuri by poll jdu appeals to bjp bsp and other parties to not field candidate against dimple yadav
X

डिंपल यादव (Social Media) 

Mainpuri By Election 2022: उत्तर प्रदेश की तीन सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें मैनपुरी सीट सबसे ज्यादा सुर्खियों में है। मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हुई है। जहां से उनकी बहू डिंपल यादव चुनावी मैदान में हैं। इस बीच, जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (BSP) से अपील की है कि, वो 'मैनपुरी के रण' में डिंपल यादव के खिलाफ अपने उम्मीदवार न उतारें।

मैनपुरी लोकसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हैं। बता दें, इस सीट पर 26 साल बाद बिना मुलायम चुनाव होने जा रहा है। इसलिए सपा की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। मैनपुरी सीट को समाजवादी पार्टी का सुरक्षित सीट कहा जाता है। इस उपचुनाव के लिए अखिलेश यादव ने जहां पत्नी डिंपल को मैदान में उतारकर अपने पत्ते खोल दिए हैं, वहीं बीजेपी के प्रत्याशी पर अभी सस्पेंस बरकरार है। हालांकि, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने इस सीट से अपने किसी उम्मीदवार को नहीं उतरने की घोषणा कर चुकी है। ऐसे में देखना होगा कि, जेडीयू की अपील का क्या असर होता है?

जेडीयू- यही होगी मुलायम सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि

जेडीयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने शुक्रवार (11 नवंबर) को पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा, कि 'यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) बड़े किसान नेता थे। उनके योगदान को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने स्वीकारा है। हमने समाजवादी पार्टी को अपना समर्थन देने का फैसला किया है। साथ ही, हम बीजेपी और बसपा सहित अन्य दलों से भी चुनाव नहीं लड़ने और डिंपल यादव (Dimple Yadav) का समर्थन करने की अपील करते हैं। यही मुलायम सिंह यादव को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।'

मैनपुरी-रामपुर-खतौली में होंगे उप चुनाव

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट, रामपुर और खतौली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने इन तीनों सीटों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। सभी सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को मतगणना होनी है। चुनाव के मद्देनजर सभी पॉलिटिकल पार्टियां तैयारियों में जुटी हैं। आपको बता दें, कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद ये सीट रिक्त हुई है। वहीं, रामपुर से आजम खान और खतौली से बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की विधायकी रद्द होने के बाद उप चुनाव कराए जा रहे हैं।


AIMIM ने की प्रत्याशी नहीं उतारने की घोषणा

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान को रामपुर सेशन कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद चुनाव आयोग ने उप चुनाव के लिए संशोधित तिथियों का ऐलान कर दिया। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने शुक्रवार (11 नवंबर) को ऐलान किया कि, वो मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। चुनाव आयोग ने यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नया शेड्यूल जारी किया। मतदान पूर्व की ही तरह 5 दिसंबर को होगी जबकि, मतगणना 8 दिसंबर को। बस नामांकन की तारीख में परिवर्तन हुआ है। पहले नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर 18 नवंबर कर दिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story