×

मैनपुरी: DM ने किया बाजारों का भ्रमण, मास्क लगाने के लिए किया प्रेरित

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने आज क्रिश्चियन तिराहे से लेकर रोडबेज बस स्टैण्ड तक पैदल भ्रमण किया।

Shraddha
Published on: 11 April 2021 2:15 PM GMT
मैनपुरी: DM ने किया बाजारों का भ्रमण, मास्क लगाने के लिए किया प्रेरित
X

क्रिश्चियन तिराहे से लेकर रोडबेज बस स्टैण्ड तक पैदल भ्रमण

मैनपुरी। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने आज क्रिश्चियन तिराहे से लेकर रोडबेज बस स्टैण्ड तक पैदल भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान बिना मास्क का प्रयोग किए सड़कों पर निकल रहे लोगों को रोक कर मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस संक्रमण से बचने के लिए सभी को सतर्कता बरतनी होगी। 02 गज दूरी के साथ मास्क का प्रयोग करना होगा। बार-बार साबुन-पानी, सैनिटाइजर से हाथों को विसंक्रमित करना होगा, सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, तभी इस बीमारी से हम सुरक्षित रह सकेंगे।

उन्होंने दुकानदारों से कहा कि दुकान के सामने मजबूत बैरिकेडिंग करें ताकि कोई भी ग्राहक सरफेस, काउंटर को न छू सके, स्वयं भी मास्क का इस्तेमाल करें और आने वाले ग्राहकों को भी मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें, सभी से सामाजिक दूरी का पालन कराएं, जो ग्राहक मास्क का प्रयोग न करे उसे सामान की बिक्री न की जाये।

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने किया निरीक्षण

डीएम ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ लोगों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जिस कारण अन्य लोगों में संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए सभी को नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। किसी भी स्थान पर एक समय पर 05 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों, सभी लोग मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें, सतर्कता बरतने से ही संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

बिना मास्क लगाये लोगों को सामान की बिक्री की जा रही है

उन्होंने कहा कि बार-बार आग्रह के बाद भी कुछ दुकानदारों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। दुकान पर न तो दुकानदार द्वारा और नाहीं ग्राहकों द्वारा मास्क का प्रयोग किया जा रहा है। बिना मास्क लगाये लोगों को सामान की बिक्री की जा रही है इसी के चलते आज उन्होंने बस स्टेण्ड के समीप 03 दुकानदारों को नियमों का पालन न करने पर 02 दिन तक दुकान बंद रखने के निर्देश दिये।

एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के निरीक्षण

बाजार में सामाजिक दूरी का पालन करें

उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुये कहा कि यदि बहुत आवश्यक हो तभी घरों से बाहर आयें, बाहर आते समय मास्क, गमछे से मुंह, नाक को अच्छी तरह से ढक कर रखें, बाजार में सामाजिक दूरी का पालन करें, स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को सुरक्षित रखने में अपना योगदान दें। भृमण के दौरान जिलाधिकारी ने कोरोना के लिये बनाये गए कन्ट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पण भाव रखने के निर्देश दिए।

व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखने पर समीपवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच करायें

उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हो तो तत्काल अपने समीपवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच करायें, लक्षण छिपायें नहीं लक्षण छिपाने से संक्रमण का खतरा बना रहेगा, जिससे संक्रमित व्यक्ति के परिजन, पड़ौसियों को भी संक्रमण का खतरा बना रहेगा। उन्होने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार, जुखाम, गले, सीने में दर्द की शिकायत हो तो तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के कंट्रोलरूम के दूरभाष संख्या- 05672- 240251 पर जानकारी दें।

रिपोर्ट : प्रवीण पांडेय

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story