×

मैनपुरी: कोरोना मरीजों के लिए राहत, अस्पताल को मिले 2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

डीएम के प्रयासों से ए.सी.टी. ग्रांट बेंगलुरु की संस्था ''सृजन एक सोच के'' ने मैनपुरी को 2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Ashiki
Published on: 8 May 2021 11:10 AM GMT
mainpuri dm
X

Photo- Social Media

मैनपुरी: जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कोरोना संक्रमण को मात देने के उपरांत से ही जनपद के कोरोना संक्रमित लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान हों, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी मूल-भूत सुविधाएं तत्काल मुहैया हों, इस दिशा में तेजी से कार्य किया। उनके अथक प्रयासों से एल-2 वार्ड की व्यवस्थाओं में तेजी से सुधार हुआ।

डीएम के व्यक्तिगत प्रयासों से ए.सी.टी. ग्रांट बेंगलुरु की संस्था ''सृजन एक सोच के'' जनरल सेक्रेटरी रविंद्र कुमार ने जनपद के कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने की सहमति देते हुए आज 02 कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए। जिन्हें तत्काल प्रभाव से एल-02 वार्ड में स्थापित कर संचालित कराकर जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

उन्होने कहा कि मेडीकल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कम लागत पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का जरिया हैं। यह क्रायोजेनिक ऑक्सीजन के टैंकों या प्रेशराइज्ड सिलेंडर्स का सस्ता एवं सुविधाजनक, ज्यादा सुरक्षित विकल्प हैं। पोर्टेबल और इस्तेमाल में आसान हैं, मरीज इन्हें घर पर चिकित्सक के सुपरवीजन में प्रयोग कर सकते है।


डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एल-02 वार्ड में तैनात चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मियों से कहा कि संकट की इस घड़ी में धैर्य रख अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा के साथ करें, संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द संक्रमण से निजात मिल सके। उन्होने तैनात स्वास्थ्य, सफाई कर्मियों से कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्य करें, एल-02 वार्ड में पी.पी.ई. किट, मास्क, ग्लब्स पहनकर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाऐं, एल-02 वार्ड में साफ-सफाई के बेहतर प्रबंध किए जाएं, वार्ड में 03 शिफ्ट में सफाई कर्मियों की तैनाती की जाए और उनका नाम, मोबाइल नंबर वार्ड में चस्पा कराया जाएं।

उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्साधीक्षक को आदेशित करते हुये कहा कि एल-02 वार्ड में तैनात सफाई कर्मियों द्वारा सफाई के कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। भर्ती मरीजों द्वारा शौचालयों की सफाई न होने की शिकायत की जा रही है। शौचालयों में पानी की उपलब्धता का भी आभाव है, इसे तत्काल सुधारा जाये, दिन में कम से कम 03 बार शौचालयों, कक्षों की सफाई करायी जाये। हाईड्रो क्लोरिक एसिड घोलकर छिड़काव समय-समय पर कराया जाये। स्वास्थ्य विभाग के सफाई कर्मियों के साथ-साथ एल- 02 वार्ड की सफाई व्यवस्था में नगर पालिका का भी सहयोग लिया जाये। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें, किसी के साथ भेद-भाव न किया जाए जिसे ऑक्सीजन, दवा आदि की ज्यादा जरूरत हो, उसे प्राथमिकता पर दबाएं, ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए, स्वास्थ्य कर्मी मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करें।

जिलाधिकारी ने एल-2 वार्ड में भर्ती मरीजों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि घबराएं नहीं बल्कि धैर्य रखें, जिला प्रशासन प्रत्येक संक्रमित मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है और इसके निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। पहले की अपेक्षा ऑक्सीजन, दवाओं की उपलब्धता में काफी सुधार हुआ है, एल-02 वार्ड में भर्ती मरीजों की बेहतर देखभाल की जा रही है। उन्होने संक्रमित व्यक्तियों से कहा कि एल-2 से डिस्चार्ज होने के उपरांत कम से कम 07 दिन तक अपने घरों में एकांतवास में रहें, परिवार के सदस्यों के संपर्क में आने से बचें, मास्क से अच्छी तरह नाक, मुंह को ढककर रखें। उन्होने निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि द्वितीय तल पर स्थित कक्षों की सफाई कराकर वहां अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जाये, उपलब्ध वेन्टीलेटर क्रियाशील रहें, व्यवस्थाओं में किसी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये, एल-02 वार्ड के लिए जिस किसी उपकरण आदि की आवश्यकता हो तो प्राथमिकता पर क्रय किया जाये।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा.ए.के. पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधीक्षक अरविन्द कुमार गर्ग, तहसीलदार कुरावली कमल कुमार सिंह, डा. अशोक कुमार, डा. अनिल यादव, ऋषि यादव, नायब तहसीलदार अनुभव चन्द्रा आदि उपस्थित रहे।

Ashiki

Ashiki

Next Story