UP By Election: मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीख़ की घोषणा, 5 दिसम्बर को मतदान, 8 को नतीजे

UP By Election: चुनाव आयोग ने मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा में उपचुनाव के लिये तारीखों की घोषणा कर दी है।

Network
Report Network
Published on: 5 Nov 2022 6:18 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 6:32 AM GMT)
Rampur and Mainpuri By Election
X

Rampur and Mainpuri By Election (Pic: Social Media)

UP By Election: चुनाव आयोग ने रामपुर व‍िधानसभा सीट और मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गयी है। चुनाव आयोग ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी है। जिसके मुताबिक, 5 दिसंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा। इसके बाद 8 दिसंबर को रिजल्ट आएगा।

निर्वाचन आयोग की घोषणा के मुताबिक मैनपुरी लोकसभा संसदीय क्षेत्र और रामपुर विधानसभा के उपचुनाव को लेकर 10 नवम्बर को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। नामांकन की अन्तिम तारीख 17 नवम्बर है, जबकि 18 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उपचुनाव को लेकर उम्मीदवार 21 नवम्बर तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। वहीं 5 दिसम्बर को मतदान व 8 दिसम्बर को मतगणना के बाद चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि मैनपुरी की लोकसभा सीट सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद में रिक्त हो गयी। रामपुर विधानसभा की सीट से विधायक आजम खान को हेट स्पीच देने के मामले में तीन साल की सजा देने के बाद में विधान सभा सदस्यता रद्द कर दी गयी। जिसके बाद में बाद में रामपुर की विधानसभा सीट रिक्त हो गयी। दोनों सीटें सपा के कद्दावर नेताओं की खाली हुई है, देखना अब यह होगा कि सपा दोनों सीटों पर वापसी कर पाती है कि नहीं।

मुजफ्फर नगर की खतौली विधानसभा सीट पर भी हो सकता है उपचुनाव

मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट से कल ही यानी कि 4 नवंबर 2022 को विधायक विक्रम सैनी की विधानसभा सद्स्यता रद्द कर दी गयी है। विक्रम सैनी को एक मामले में कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई गयी है। ऐसे में माना जा रहा है कि रामपुर विधानसभा सीट के साथ-साथ खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो सकता है। हालांकि, खतौली विधानसभा सीट को अभी रिक्त घोषित नहीं किया गया है। इसीलिये यहां उपचुनाव के लिये तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story