×

Mainpuri News:प्राचीन ऋषि मुनियों के टीलों को खनन माफियाओं से खतरा, थाने से चंद कदम पर हो रहा अवैध खनन

औंछा थाने से चंद कदम की दूरी स्थित ऋषि मुनियों के टीलों को खनन माफियाओं ने निशाना बना लिया है। चलती हुई जेसीबी और दौड़ते हुए ट्रैक्टरों के शोर के बीच पुलिस की नींद नहीं खुलती हैं।

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Shweta
Published on: 6 Jun 2021 3:00 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Mainpuri News: औंछा थाने से चंद कदम की दूरी स्थित ऋषि मुनियों के टीलों को खनन माफियाओं ने निशाना बना लिया है। चलती हुई जेसीबी और दौड़ते हुए ट्रैक्टरों के शोर के बीच पुलिस की नींद नहीं खुलती हैं। लोग कहते हैं कि योगी राज में थाने के योगी सिपाही के संरक्षण में योगियों के टीलों का अस्तित्व खतरे में है। थाने से चंद कदम की दूरी पर अवैध खनन होना पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाता है।

ज्ञात हो कि औंछा को तपोस्थली के नाम से जाना जाता है। तपोस्थली के कण कण में भगवान और जगह-जगह पुराने ऋषि मुनियों के आश्रम जो खण्डर होकर टीलों के रूप में हैं। क्षेत्र में हो रहा अवैध खनन में सरकारी भूमि का खनन होने के बाद खनन माफियाओं की नजर अब ऋषि मुनियों के टीलों पर है। इन खनन माफियाओं ने ग्राम समाज की सरकारी जमीन पर मिट्टी का खनन करने के बाद अब इनकी नजर सदियों पुराने ऋषियों के टीलों पर है, इन टीलों के खनन में थाना पर तैनात योगी सिपाही का भी संरक्षण बताया जाता है।

खनन माफियाओं को संरक्षण मिलने के बाद वह बैखोफ होकर सूर्यास्त होते ही जगह-जगह अवैध खनन करने लग जाते हैं। ग्रामीणों की शिकायत को भी अनसुना कर दिया जाता है। कस्बा के व्यास मुनि आश्रम के सामने तालाब पर, ओम ऋषि मन्दिर के पीछे बने तालाब के किनारे व च्यवन ऋषि मन्दिर के अजोम कुण्ड के पीछे थाना औंछा से 100 मीटर की दूरी पर हजारों ट्राली का अवैध खनन होने से इन तालाबों में जगह-जगह गहरे गहरे गड्ढे हो गये हैं।

वहीं क्षेत्र की धरोहर प्राचीन ऋषि मुनियों के आश्रमों के टीलों जिसमें गरुण ऋषि, ओम ऋषि, श्रंगी ऋषि आदि पर अवैध खनन माफियाओं की नजर है। जिससे प्राचीन धरोहर के संरक्षण के लिये समाजसेवी विद्याराम यादव, अशोक यादव, धर्मेन्द्र, सुरेन्द्र देव, राजेन्द्र कठेरिया, सच्चितानन्द, प्रमोद, नितिन प्रताप आदि आगे आये हैं। और प्राचीन टीलों को बचाने के लिए जिलाधिकारी मैनपुरी से गुहार लगाई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story