×

Mainpuri News: 302 ग्राम प्रधानों को वर्चुअल माध्यम से दिलाई गई शपथ

Mainpuri News: मैनपुरी जनपद में ग्राम पंचायतों के सभी सदस्यों को वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई गई।

Praveen Pandey
Report Praveen PandeyPublished By Shweta
Published on: 19 Jun 2021 2:30 PM GMT
ग्राम प्रधानों ने ली शपथ
X

ग्राम प्रधानों ने ली शपथ 

Mainpuri News: मैनपुरी जनपद में ग्राम पंचायतों के सभी सदस्यों को वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई गई। जनपद की 549 ग्राम पंचायतों में 247 ग्राम प्रधानों की शपथ होने के बाद व दो प्रधानों की मृत्यु के बाद शेष बची 302 ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने सदस्यों की संख्या पूर्ण होने के बाद शपथ ग्रहण की। कोरोना गाइड लाइन के तहत सभी प्रधान और सदस्यों को वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई गई। विकास खण्डों पर मौजूद अधिकारियों ने उन्हें शपथ दिलाई। शपथ के बाद पंचायत राज विभाग अब ग्रामसभा की पहली बैठक की तैयारी में जुट गया है।

ज्ञात हो कि जिला की कुल 549 ग्राम पंचायतों में से 302 ग्राम पंचायतों में सदस्यों की संख्या पूरी नहीं थी। उप चुनाव में सदस्यों की संख्या पूर्ण होने के बाद शासन के आदेश पर शुक्रवार को ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों की शपथ हुई। शपथ के लिए ग्राम पंचायत के ही पंचायत भवन और प्राथमिक विद्यालयों में व्यवस्था कराई गई थी। ब्लॉक पर जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारियों ने ऑनलाइन माध्यम से प्रधानों केे शपथ दिलाई।

ऑनलाइन शपथ के लिए इंटरनेट और लैपटॉप की व्यवस्था पंचायत सचिवों के द्वारा की गई। शपथ के बाद सभी ग्राम प्रधानों से शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करवाकर उन्हें डीपीआरओ कार्यालय में जमा करा दिया गया। वहीं ग्राम पंचायत सदस्य के शपथ पत्र ब्लॉक मुख्यालय पर जमा करा दिए गए। डीपीआरओ स्वामीदीन समेत सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत शपथ ग्रहण कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करते रहे।

आज होगी पहली बैठक

शपथ ग्रहण के बाद अब रविवार को ग्रामसभा की पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा। रविवार को इन सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा की पहली बैठक कर ग्राम स्तरीय समितियों का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही विकास के बिंदुओं पर भी चर्चा की जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने 46 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। यह सेक्टर मजिस्ट्रेट ग्रामसभा की बैठकों पर नजर बनाए रखेंगे।

वर्जन -स्वामीदीन, डीपीआरओ मैनपुरी

सभी 302 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई गई। रविवार को ग्राम सभाओं की पहली बैठक होगी, जिनमें समितियों के गठन के साथ ही विकास कार्यों पर चर्चा होगी।

Shweta

Shweta

Next Story