×

वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना भी बेमानी है: आबकारी मंत्री

Trees are very important for environmental balance as well as for human life.

वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना भी बेमानी है: आबकारी मंत्री
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Mainpuri News: वृक्ष पर्यावरण संतुलन के साथ-साथ मानव जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, वृक्ष मनुष्य को पूरे जीवन शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति तो करते ही हैं, वृक्ष की लकड़ी मनुष्य के तमाम कामों में आती है, इसलिए हम सबका व्यक्तिगत दायित्व है कि अपने जीवन में पौधा अवश्य लगाएं और उनकी उचित देखभाल करें, ताकि आने वाली पीढ़ी को भी शुद्ध ऑक्सीजन के साथ-साथ बेहतर पर्यावरण मिले। पर्यावरण का हमारे जीवन से सीधा संबंध है, पर्यावरण प्रदूषण का सीधा प्रभाव हमारे शरीर, जीवनशैली पर पड़ता है। मनुष्य, पर्यावरण एक-दूसरे पर निर्भर हैं, पर्यावरण जैसे जलवायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर, स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है।

उक्त उद्गार आबकारी, मद्य निषेध मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने जिला चिकित्सालय में कोरोना योद्धा दिवंगत डॉ. विद्यासागर, अजय कुमार गुप्ता, रश्मि जौहरी, डॉ. राकेश यादव आदि की स्मृति में एवं कलेक्ट्रेट स्थित वन चेतना केन्द्र में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण करने के उपरांत व्यक्त किए।

जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह ने जनपद वासियों का आव्हान करते हुये कहा कि माह जुलाई में पौधारोपण अभियान के दौरान सभी नागरिक अपने घरों, खेतों में जहां भी जगह मिले एक पौधा अवश्य रोपित करें और उसकी देखभाल करें। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें मारने वाली कार्बन डाई-ऑक्साइड को वातावरण से समाप्त कर जीवनदायी ऑक्सीजन देने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हरे-भरे वृक्ष हमें 24 घंटे ऑक्सीजन प्रदान कर रहे हैं। हम सबका व्यक्तिगत दायित्व है कि हम जो प्रकृति से ले रहे हैं उसे वापस करने की दिशा में काम करें और 1-1 पौधा अवश्य लगाएं और उसकी उचित देखभाल कर संरक्षित करें। उन्होंने कहा कि आज वृक्षों की महती आवश्यकता है। अन्धाधुन्ध कटान के कारण पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्षों का होना अति आवश्यक है, हम सब वृक्ष लगायें और उसकी देख-भाल करें।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय, सीएमओ डॉ. एके पांडेय, सीएमएस डॉ. अरविन्द गर्ग आदि ने पौधारोपण। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर अभय राय, एसीएमओ डॉ. राजीव राय, डॉ. अनिल यादव, डॉ. अशोक कुमार, प्रवर्तन अधिकारी डॉ. कौशलेन्द्र, स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी रविन्द्र गौर, प्रभारी निरीक्षक भानू प्रताप आदि उपस्थित रहे।

पर्यावरण सुरक्षा के लिए सभी लोगों को संकल्पित होना चाहिए: डॉ. राममोहन


Mainpuri News: पर्यावरण के प्रति सदैव से ही सचेत एवं जागरुकता बढ़ाने वाली संस्था सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी में पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डॉ. राम मोहन एवं प्रशासनिक प्रधानाचार्य डॉ. कुसुम मोहन ने हवन पूजन तथा पौधारोपण किया। वरिष्ठ प्रधानाचार्य ने पर्यावरण के प्रति आम जनमानस में व्याप्त उदासीनता को दूर करने का आह्वान किया।

पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डॉ. राम मोहन एवं प्रशासनिक प्रधानाचार्य डॉ. कुसुम मोहन ने वेद मंत्रोच्चारण के साथ पर्यावरण को स्वस्थ रखने हेतु तथा कोविड 19 महामारी से बचाव हेतु हवन किया तथा पीपल के पौधे का रोपण भी किया। इस अवसर पर विद्यालय में उपस्थित अध्यापकों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण के विषय में बताते हुए विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डॉ. राम मोहन ने कहा कि पर्यावरण शब्द का शाब्दिक अर्थ है,''हमारे जीवन को चारों ओर से सुरक्षित रखने का कवच'', उसी का नाम पर्यावरण है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए लोगों को संकल्पित होना चाहिए तथा पर्यावरण को दूषित रहित करने के प्रति हमेशा कटिबद्ध रहना चाहिए एवं अधिक से अधिक मात्रा में वृक्ष लगाकर अपनी मातृ भूमि को शस्यश्यामला करें।

मानवीय जीवन सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पौधे लगाने चाहिए। क्योंकि वृक्ष ही पर्यावरण की दूषिता को समाप्त करने में सर्वसमर्थ हैं। नीम एवं पीपल का वृक्ष तो सदैव ही हमारे लिए जीवनोपयोगी ऑक्सीजन प्रवाहित करता है। जिस स्थान पर वृक्षों की संख्या अधिक होती है वहाँ प्रचुर मात्रा में वर्षा होने के कारण मानवीय जीवन सुचारू रूप से गतिमान होता है। पर्यावरण को हमें उसी भाँति सुरक्षित रखना चाहिए जिस भाँति हम अपनी सन्तान को सुरक्षित रखते है।

विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डॉ. कुसुम मोहन ने भी पर्यावरण सुरक्षा के प्रति अपने विचारों को अग्रसारित करते हुये कहा कि यदि हमें अपनी भूमि को सुरक्षित एवं शस्यश्यामला बनाये रखना है तो इसे प्रदूषण से रहित बनाये रखने का प्रयास करना होगा। हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने जन्मदिन और शादी की वर्षगांठ के अवसर पर जिस तरह से कई कार्यक्रम करते हैं उसी तरह से हमें इन अवसरों पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए तथा जिस तरह से हम अपनी संतान का पालन-पोषण करते हैं उसी तरह से हमें वृक्षों का पालन-पोषण करना चाहिए।

परिवार की शोभा परिवार में रहने वाले स्वस्थ्य लोगों से होती है। उसी तरह से इस पर्यावरण की शोभा भी भूमि की स्वस्थता उसकी हरियाली आदि से होती है। अतः हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने एवं आने वाली पीढ़ियों के लिये पौधा आदि लगाकर ऐसा प्रयास करें, जिससे पर्यावरण शुद्ध एवं स्वस्थ रहे। इस पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी को पर्यावरण की सुरक्षा हेतु भरसक प्रयास करने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य जयशंकर तिवारी, कैम्पस कोआर्डीनेटर अल्का दुबे तथा राधारमण तिवारी भी उपस्थित रहे।

प्रकृति के संरक्षण की जिम्मेदारी अब आपकी और हमारी


Mainpuri News: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महेंद्र प्रताप सिंह, सरिता सिंह नाहिली विद्यालय परिवार, महेश सिंह राना विद्यालय परिवार सिरौलिया एवं दुर्गेश चन्द्रा चन्द्रा क्लासेज के सौजन्य से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें आम जनता को जागरूक कर अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए लगभग 200 से अधिक पौधे जिसमें फलदार के पौधे, छायादार के पौधे, निःशुल्क वितरित किये गए। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. एसएन सिंह जिला मलेरिया अधिकारी मैनपुरी एवं भारत सिंह पूर्व विशेष अभिसूचना अधिकारी औरैया द्वारा सिंधिया तिराहे पर निःशुल्क पौधा वितरित कर किया गया।

निःशुल्क पौधों का वितरण के समय लोगों ने अपनी पसंद के पौधे का चयन किया। वितरण के बाद टीम ने औंछा रोड पुलिस चैकी पर मनोज कुमार उज्जवल चौकी इंचार्ज की उपस्थिति में, कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह बीएसए की उपस्थिति में, कार्यालय सीओ सिटी, नगला कीरत डॉ. अम्बेडकर पार्क, राम लीला मैदान उच्च प्राथमिक विद्यालय सिरौलिया व अन्य कैम्पस में पौधारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर दुर्गेश चन्द्रा द्वारा लोगों को मुफ्त मास्क वितरण किये गए। अध्यापक महेश सिंह राणा, महेंद्र प्रताप सिंह, सरिता सिंह, हरेन्द्र यादव अध्यक्ष अंतर्जनपदीय टीचर्स एसोसिएशन व दुर्गेश चन्द्रा ने पौधों का वितरण कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए किया।

महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि वह विगत कई वर्षों से विश्व पर्यावरण दिवस पर इस कार्यक्रम का आयोजन करते आ रहे है जिससे उन्होंने अपने विद्यालय नाहिली व नाहिली ग्राम में कई पौधे रोपित करवाये हैं। इस वर्ष यह कार्यक्रम को विस्तार रूप दिया और कर्यक्रम मैनपुरी में आयोजित किया गया। पौधों के वितरण के साथ—साथ लोगों को उनके महत्व को भी समझाया गया। प्रथमिक विद्यालय नाहिली प्रथम को विप्रो की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण मित्र पुरस्कार 2019 में प्राप्त हो चुका है। इस अवसर पर डॉ. एसएन सिंह, भारत सिंह, महेश सिंह राणा, महेंद्र प्रताप सिंह, हरेन्द्र यादव, संदीप पाल, सरिता सिंह, दुर्गेश चन्द्रा, समृद्धि सिंह, मेधावी सिंह, अजय कुमार उपस्थित रहे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story