×

Mainpuri News : ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है सरकार की मंशा- रामनरेश अग्निहोत्री

Mainpuri News:रामनरेश अग्निहोत्री ने सरकार की मंशा प्रत्येक ग्राम पंचायत ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल व्यवस्था उपलब्ध हो।

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Shraddha
Published on: 12 Jun 2021 4:58 PM GMT
आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री जल जीवन मिशन में पहुंचे
X

आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री जल जीवन मिशन में पहुंचे 

Mainpuri News : विकासखण्ड सुल्तानगंज के ग्राम आलीपुर खेड़ा (Alipur Kheda) में कल्याण वाटिका मैरिज (Kalyan Vatika Marriage) में विद्या बाल कल्याण सेवा सदन आई.एस.ए द्वारा एक दिवसीय ग्राम प्रधान क्षमता संवर्धन कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुये आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (Excise Minister Ramnaresh Agnihotri) ने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत ग्रामीणों को भी शुद्ध पेयजल व्यवस्था उपलब्ध हो जिसके लिए सरकार गांव मे टंकी का निर्माण कराएगी ।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) से पहले ग्रामीण क्षेत्रों में पानी पहुंचाने के लिए भारत सरकार (Indian government) की एक अलग योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर प्रति यूनिट पीने के पानी की आपूर्ति का प्रावधान था। इस मात्रा को जल जीवन मिशन में बढ़ाया जा रहा है। मौजूदा योजना में शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन 135 लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। जीवनशैली में वृद्धि और व्यवहार में बदलाव के कारण भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की मांग बढ़ सकती है। उस स्थिति में प्रतिदिन 55 लीटर प्रति व्यक्ति की पानी की आपूर्ति की जायेगी। पानी की अधिक मांग और खपत के लिए कम से कम शहरी स्तर तक की खपत के बराबर ग्रामीण अंचलों को भी पूर्ति हो। इसके लिए ही जल जीवन मिशन योजना को चलाया गया है।

उपजिलाधिकारी भोंगाँव सुधीर कुमार ने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की पहल से प्रत्येक व्यक्ति को घर - घर शुद्ध उपलब्ध होगा। परियोजना प्रबन्ध निदेशक (आर.एस.ए.) राम कुमार तिवारी ने बताया कि जल जीवन मिशन हर घर जल शुद्ध जल उपलब्ध कराना लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ पेयजल अनिवार्य है। अधिकतर बीमारियां पानी से ही फैलती है। अध्ययनों से निष्कर्ष निकला है कि केवल शुद्ध जल उपलब्ध कराने मात्र से दुनियां के लाखों बच्चों को मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है। नल से जल गरीबों के स्वास्थ्य में सुधार लाने का महत्व पूर्ण तरीका है क्योंकि अक्सर गरीब लोग स्वच्छ जल की कमी के कारण रोगों का शिकार हो जाता है। संचालन करुणा निधि पाण्डेय (आई.एस.ए.) ने किया। पूर्व में कैबिनेट मंत्री का लोगों ने 51 किलो की माला से माल्यार्पण कर स्वागत किया।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र राजपूत, सपना वर्मा,सुनील कुमार राजपूत ग्राम प्रधान नितिन राजपूत, पूरन चन्द्र शास्त्री, अबधेश लोधी, प्रभात कुशवाह, अरविन्द तोमर, कुलदीप यादव, रणधीर राजपूत, महराज सिंह लोधी, कौशलेंद्र सिंह कुशवाह, अवनीश लोधी, शीशराम लोधी, सुघर सिंह राजपूत, तेज सिंह लोधी, सुभाष यादव, रुबी खान, दिनेश जाटव, प्रभाष कुमार, मीनू यादव, वीटू यादव, मोहिनी यादव, विजय विक्रम सिंह, अतुल प्रताप शाक्य, विमल राजपूत, सचिन राजपूत, दयानिधि पाण्डेय, सवल पाण्डेय, गौरव श्रीवास्तव, श्रीकृष्ण लोधी आदि लोग मौजूद थे।

Shraddha

Shraddha

Next Story