×

Mainpuri News: किसानों के साथ जमकर हो रही लूट, किसान यूनियन ने DM-SDM से की शिकायत

Mainpuri News: मैनपुरी में सरकारी खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद में किसानों के साथ लगातर लूट की जा रही है। अब इस मामले में BKU ने DM और SDM से शिकायत की है।

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Shreya
Published on: 13 Jun 2021 6:00 PM GMT
Mainpuri News: किसानों के साथ जमकर हो रही लूट, किसान यूनियन ने DM-SDM से की शिकायत
X

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mainpuri News: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी क्षेत्र में सरकारी खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद में किसानों के साथ की जा रही लूट बंद होने का नाम नहीं ले रही है। हर खरीद केन्द्र पर किसानों से पचास किलो पर 400 ग्राम से 500 ग्राम गेहूं ज्यादा लिया जा रहा है। जो किसान ऐतराज करता है उसे वारदाना की कमी बता कर चलता कर दिया जा रहा है।

क्षेत्र के लगभग हर सरकारी खरीद केन्द्र पर किसानों के साथ जमकर लूट की जा रही है। किसान बेचारों की तरह अपने अपने सर झुकाये अपनी बरबादी का आलम जानकारी के अभाव में देखता रहता है। गौरतलब है कि कई बार समाचार पत्रों में इस बारे में खबरें छापी जा चुकी हैं। भारतीय किसान यूनियन (किसान) ने भी इस बारे में धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है पर केन्द्रों पर लूट में कोई फर्क नहीं पड़ा।

जिलाध्यक्ष ने लगाया ये आरोप

शुक्रवार को यूनियन के आधा सैकड़ा पदाधिकारियों ने किसानों के साथ एसडीएम रासमसकल मौर्य को ज्ञापन देकर केन्द्रों पर की जा रही लूट की जांच की मांग की थी। किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष अनुरूद्ध दुबे ने बताया कि किसी चेतावनी का केन्द्र के संचालकों पर कोई प्रभाव न पड़ना इस बात को पुख्ता करता है कि केन्द्र संचालकों पर जरूर किसी बडे़ अधिकारी या नेता का हाथ है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्होंने डीएम तथा एसडीएम से भी बात की पर खरीद केन्द्र फिर भी मनमानी कर रहे हैं। किसानों का गेहूं कम बिचैलियों का गेहूं ज्यादा खरीदा जा रहा है। अब हद हो चुकी है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि जल्दी ही वह डीएम कार्यालय जाकर केन्द्रों पर हुई धांधली की जांच की मांग करेंगे। अन्यथा की स्थिति में वह अपने साथियों तथा पीड़ित किसानों के साथ तहसील में अनिश्चत कालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर देंगे।

उन्होंने बताया कि रविवार को वह क्षेत्रीय सहकारी समिति लि0 में स्वयं गये थे। वहां पर एक किसान का गेहूं तौला जा रहा था। पल्लेदार कभी 50 किलो 400 ग्राम तो कभी 500 ग्राम गेहूं ज्यादा ले रहे थे। जब उन्होंने पल्लेदारों से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऊपर से यही आदेश है। जब उन्होंने एसडीएस से इसकी शिकायत की तो उन्होंने कहा कि मैं दो बार इसकी शिकायत विभाग को कर चुका हूं पर विभाग कोई एक्शन नहीं लेता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story