Mainpuri News: प्रधानमंत्री सोलर योजना के नाम पर ठगी करने वाले पांच आरोपी गिरफ्तार

Mainpuri News: जहां पर प्रधानमंत्री सोलर योजना के तहत किसानों को सोलर दिलाने के नाम पर ठगी का एक बड़ा काम चल रहा था। जिसका पुलिस के द्वारा पर्दाफास्ट कर दिया गया है।

Ashraf Ansari
Published on: 13 Oct 2024 12:58 PM GMT
Mainpuri News ( Pic- Newstrack)
X

Mainpuri News ( Pic- Newstrack) 

Mainpuri News: मैनपुरी पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। यहां पुलिस के द्वारा पांच ऐसे ठगो को गिरफ्तार करने का काम किया है जो की भोले-भाले किसानों को ठगने का काम कर रहे थे। पकड़े गए ठगो के खिलाफ पुलिस ने कानूनी कार्रवाई की।

प्रधानमंत्री सोलर योजना के नाम पर किसानों को बना रहे थे निशाना

भारत सरकार के तरफ से आम जनता के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। ज्यादातर योजनाएं जनता तक पड़े ही आसान तरीके से पहुंच जाती है लेकिन कुछ योजनाएं ऐसी होती हैं जिनके लिए जनता को दूसरे का सहारा लेना पड़ता है। ऐसा करना कभी-कभी लोगों को महंगा भी पड़ जाता है। ऐसा ही एक मामला मैनपुरी से सामने आया है। जहां पर प्रधानमंत्री सोलर योजना के तहत किसानों को सोलर दिलाने के नाम पर ठगी का एक बड़ा काम चल रहा था। जिसका पुलिस के द्वारा पर्दाफास्ट कर दिया गया है।

बताते चले की ठग उन लोगों को ठगी का शिकार बना रहे थे जो लोग प्रधानमंत्री सोलर योजना के तहत योजना का लाभ लेना चाहते थे। ठगो के द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया था। इसमें कृषि विभाग की डीपी लगाई गई थी और उसके कैप्शन में एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट निर्मित कृषि निदेशालय लिखा हुआ था। यह लोग फोन करके किसानों को सोलर लगाने के बारे में जानकारी देते थे और उन्हें यकीन दिलाते थे कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा फिर उनसे दस्तावेज ले लिया करते थे। फिर बाद में रुपए की डिमांड किया करते थे और अलग-अलग नंबर पर उनका ट्रांसफर कराया जाता था। फर्जी तरीके से खोले गए अकाउंट को एटीएम के माध्यम से रुपए निकालने का काम किया जाता था।

पुलिस अधीक्षक ने मामले के बारे में दी जानकारी

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि बेवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गजियापुर इलाके में रहने वाले सुंदरलाल ने थाने में प्रार्थना पत्र दिया था और बताया था कि उनके साथ ₹17000 की ठगी हुई है। इसी के साथ साथ किशनी थाने में भी ठगी से जुड़े मामले सामने आए थे। जहां पुलिस ने इन सभी मामलों को गंभीरता से लेना शुरू किया और क्राइम ब्रांच की टीम इस पूरे मामले में जुट गई। वहीं पुलिस ने आपराधिक सूचना मिलने पर पांच ठगो को गिरफ्तार करने का काम किया। जिनके पास से ₹17000 नगद, तीन मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और एक बायोमेट्रिक डिवाइस बरामद की गई। वहीं पकड़े गए अभियुक्तों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story