×

मजदूर दिवस: आज से शुरू हुई ये योजना, करोड़ों श्रमिकों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश का कोई लाभार्थी अन्य राज्य से और अन्य राज्य का कोई भी लाभार्थी उत्तर प्रदेश से एनएफएसए के तहत बने किसी भी राशन कार्ड की केवल राशन कार्ड संख्या बताकर राशन ले सकता है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं।

SK Gautam
Published on: 1 May 2020 8:10 AM GMT
मजदूर दिवस: आज से शुरू हुई ये योजना, करोड़ों श्रमिकों को मिलेगा लाभ
X

मेरठ: उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष/ राज्यमंत्री पंडित सुनील भराला ने मजदूर दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई नई योजना का स्वागत करते हुए बताया की मजदूर दिवस पर “वन नेशन, वन कार्ड” योजना शुरू। आज से केंद्र शासित और 16 प्रदेशों में कहीं से लें सकेंगे राशन, प्रदेश का कोई लाभार्थी अन्य राज्य से या अन्य राज्य का कोई लाभार्थी प्रदेश में राशन कार्ड की संख्या बताकर राशन ले सकता है।

भारत सरकार का 'वन नेशन-वन कार्ड' योजना

राशन, खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा कोविड महामारी की विषम परिस्थितियों में लॉक डाउन से प्रभावित श्रमिकों, दैनिक मजदूरों और अन्य राज्यों में प्रवासी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मजदूर दिवस पर आज से विशेष सुविधा की शुरूआत हुई है। अब कोई भी लाभार्थी केवल अपना राशन कार्ड संख्या बताकर किसी भी उचित दर दुकान से राशन ले सकता है। प्रदेश में भारत सरकार की “वन नेशन, वन कार्ड” योजना के तहत राष्ट्रीय राशन पोर्टबिलिटी की शुरुआत आज से हो गई है। साथ ही साथ श्रमिकों के हित में संसद में वेतन संहिता लागू करके देश प्रदेश के 50 करोड़ कामगारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देने का काम किया बोनस वेतन 35 से बढ़ाकर के पांच ₹7000 करने का कार्य किया है।

अन्य प्रदेश का कोई भी राशनकार्ड धारक राशन ले सकता है

इसके तहत उत्तर प्रदेश का कोई लाभार्थी अन्य राज्य से और अन्य राज्य का कोई भी लाभार्थी उत्तर प्रदेश से एनएफएसए के तहत बने किसी भी राशन कार्ड की केवल राशन कार्ड संख्या बताकर राशन ले सकता है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं। यह सुविधा आधार आधारित वितरण और पिछले छह माह से सक्रिय राशन कार्डों पर ही लागू होगी।

फिलहाल, उत्तर प्रदेश सहित 16 राज्य (आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश) और केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के लाभार्थी आपस में राशन पोर्टबिलिटी का लाभ उठा सकेंगे।

वही प्रवासी मजदूरों को इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अब तक करीब 3.8 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं, ताकि मजदूर/मनरेगा श्रमिक और अन्य जरूरतमंद को राशन मिल सके। इन्हें भी 15 अप्रैल से राशन मिल रहा है। इसके अलावा दिव्यांग/निशक्त जनों और हॉट स्पाट में कम्प्लीट लॉक डाउन की स्थिति में राशन की होम डिलेवरी भी की जा रही है।

प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल नि:शुल्क

15 मई से मिलेगा प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल नि:शुल्क आज से सामान्य वितरण साइकल में गेहूं और चावल दोनों वितरित होगा। अंत्योदय कार्डधारकों, श्रमिकों/मज़दूरों के लिए वितरण निशुल्क होगा। 15 तारीख से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निशुल्क वितरण शुरू किया गया जाएगा, जिसमें सभी कार्डधारकों को उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल नि:शुल्क दिया जाएगा।

खाद्य एवं रसद विभाग ने प्रदेश स्तर पर राशन पोर्टबिलिटी सुविधा की शुरूआत पहले ही कर दी थी। प्रदेश में पिछले माह में करीब 7.07 लाख (2.13 फीसदी) राशन कार्ड धारकों ने अपनी उचित दर की दुकान से राशन कार्ड पोर्टबिलिटी सुविधा का लाभ उठाया है। प्रदेश में इस सुविधा का सबसे ज्यादा लाभ नोएडा में साढ़े 11 फीसदी और इसके बाद लखनऊ जिले में साढ़े आठ फीसदी लोगों ने उठाया है।

सरकार के साथ-साथ हम सब की जिम्मेदारी

वहीं राज्यमंत्री सुनील भराला ने बताया श्रमिकों के हित में श्रम कल्याण परिषद ने कन्या बीमा योजना, अंत्येष्टि योजना, मृतक योजना, पाठ्यक्रम योजना को दुगना करने का काम किया साथ में श्रमिकों के लिए धार्मिक पर्यटन तथा हेल्थ योजना जैसे चलाने का कार्य किया है, आज श्रमिक महान योद्धाओं के लिए कोरोना वायरस आपदा से जूझ रहे हैं हमारे सभी उद्यमी व मॉल,दुकानदार, कॉलेज, होटल मालिकों से अनुरोध है कि आज के दिन संकल्प ले अपने श्रमिक योद्धाओं का ध्यान जरूर रखें वहीं सरकार के साथ-साथ हम सब की जिम्मेदारी भी है।

रिपोर्ट: सादिक़ खान, मेरठ

SK Gautam

SK Gautam

Next Story