×

Agra: अग्निवीर भर्ती रैली को मेजर जनरल मनोज तिवारी ने दिखाई हरी झंडी, पौने दो लाख अभ्यर्थियों ने किया नामाकंन

Agra: सेना मुख्यालय लखनऊ से आये मेजर जनरल मनोज तिवारी ने अग्निवीर सेना भर्ती रैली का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

Rahul Singh
Updated on: 4 Oct 2022 2:30 PM GMT
Agniveer Army Recruitment Rally
X

Agniveer Army Recruitment Rally In Agra।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Agra: सेना मुख्यालय लखनऊ (Army Headquarters Lucknow) से आये मेजर जनरल मनोज तिवारी (Major General Manoj Tiwari) ने आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज, कीठम (Anand Engineering College Keetham) में चल रही अग्निवीर सेना भर्ती रैली (Agniveer Army Recruitment Rally) का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

मेजर जनरल मनोज तिवारी ने 1.6 किलोमीटर की दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान जिला प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। मेजर जनरल ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को सेना रैली भर्ती में सहयोग के लिए प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।

भर्ती में 1 लाख 75 हजार 219 युवाओं ने कराया है अपना नामांकन: मेजर जनरल

मेजर जनरल मनोज तिवारी ने बताया कि सेना भर्ती रैली 20 सितंबर से आगरा केंद्र पर 12 जनपदों के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है । युवाओं ने उत्साह के साथ भर्ती प्रक्रिया मे भागीदारी की है । भर्ती में 1लाख 75 हजार 219 युवाओं ने अपना नामांकन कराया है । ये संख्या अग्निपथ स्कीम की लोकप्रियता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ स्कीम युवाओं को देश के लिए कुछ कर दिखाने का अवसर देर ही है।


सेना को नए रूप की तरफ ले जाएगा अग्निपथ स्कीम: मेजर जनरल मनोज तिवारी

मेजर जनरल मनोज तिवारी ने अग्निपथ स्कीम को भारतीय सेना में चल रहे लगातार सुधारों के प्रयास का नतीजा बताया। उन्होंने कहा कि सेना को नए रूप की तरफ ले जाएगा। उन्होंने बड़ी संख्या में सेना में चल रहे आधारभूत व परिवर्तनकारी बदलावों का जिक्र करते हुए कहा कि ये बदलाव सेना को और अधिक सशक्त, मजबूत व सक्षम बनाने, भविश्य की आने बाली चुनौतियों से लड़ने में सक्षम बनाएंगे। अग्निपथ स्कीम भी ऐसा ही एक बदलाव है, जिसका उद्देश्य सेना के मानव संसाधन प्रबंधन में बदलाव के रुप में है।

उन्होंने इसे एक प्रगतिशील कदम बताते हुए कहा कि यह हमारी कार्यक्षमता में गुणवत्ता लाने में मदद करेगा। उन्होंने अग्निपथ स्कीम की उपयोगिता बताते हुए कहा कि ये सेना में युवा शक्ति व अनुभव के बीच सामंजस्य व संतुलन स्थापित करने का कार्य करेगी तथा उम्मीद जताई कि यह सेना में नया जोश, स्फूर्ति व आत्मविश्वास लेकर आएगी व उसे आधुनिक, गतिशील, प्रौद्योगिकी आधारित तथा आत्मनिर्भर बनाएगी जो हर चुनौती व परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होगी।

इन श्रेणियों के लिए चल रही है भर्ती

मेजर जनरल मनोज तिवारी ने बताया कि अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत कई श्रेणियों हेतु ये भर्ती चल रही है जिनमें अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल,अग्निवीर स्टोरकीपर,अग्निवीर ट्रेड्समैन,अग्निविर क्लर्क इत्यादि।


यह भर्ती प्रक्रिया पूर्णतः पारदर्शी, निष्पक्ष व फेयर: मेजर जनरल तिवारी

मेजर जनरल ने जोर देकर कहा कि यह भर्ती प्रक्रिया पूर्णतः पारदर्शी, निष्पक्ष व फेयर है, जिसमें 1.6 किमी दौड़, शारीरिक मापदंड, अभिलेख सत्यापन चिकित्सीय जांच जैसे चरण शामिल हैं और चयन की इस प्रक्रिया में अभ्यर्थियों के कौशल, मानसिक क्षमता व शारीरिक दृणता की जांच करना शामिल है।

मेजर जनरल ने की सभी युवाओं से अपील

मेजर जनरल तिवारी ने भर्ती में शामिल हो रहे सभी युवाओं से अपील की कि वे कोई भी नकली दस्तावेज का प्रयोग व अनुचित साधन न अपनाएं तथा प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ न करें। पकड़े जाने पर उन्हें सेना की आगामी भर्तियों के लिए प्रतिबंधित व कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस भर्ती रैली के प्रचार-प्रसार हेतु एएआरओ द्वारा स्कूल, कॉलेज में प्रेरणाप्रद व्याख्यान, पंफलेट,तथा इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल व प्रिंट मीडिया का उपयोग किया गया। अंत में उन्होंने प्रशासन व पुलिस तथा भर्ती की व्यवस्था में लगे सभी सेना व सिविल विभागों का सहयोग हेतु आभार जताया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story