×

मकर संक्रांति की छुट्टी 4 दिन! इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला, 17 जनवरी तक अवकाश

मकर संक्रांति के मौके पर अवकाश के साथ ही कोर्ट ने 15 जनवरी को भी अवकाश देने का निर्णय लिया है। 17 जनवरी तक कोर्ट का कामकाज नहीं हो सकेगा।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Jan 2021 7:00 AM GMT
मकर संक्रांति की छुट्टी 4 दिन! इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला, 17 जनवरी तक अवकाश
X

प्रयागराज़ : उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी से 17 जनवरी तक अवकाश रहेगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) के मौके पर छुट्टी की घोषणा की है। इसके तहत गुरूवार 14 जनवरी को मकर संक्रांन्ति की छुट्टी और बार एसोसिएशन की मांग पर 15 जनवरी को भी अवकाश का एलान किया। इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधानपीठ प्रयागराज में 15 जनवरी को अदालत का काम नहीं होगा। 15 जनवरी के बदले न्यायिक काम काज 17 अप्रैल को होगा। वहीं 16 और 17 जनवरी को शनिवार- रविवार की छुट्टी रहेगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 14 जनवरी से 17 जनवरी तक रहेगा अवकाश

दरअसल, मकर संक्रांन्ति के मौके पर अवकाश के साथ ही कोर्ट ने 15 जनवरी को भी अवकाश देने का निर्णय लिया है। बार एसोसिएशन के महासचिव प्रभाशंकर मिश्र ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर 15 जनवरी को अवकाश किये जाने का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि मकर संक्रांति के कारण प्रयागराज में माघ मेला स्नानार्थियों की भीड़ होगी।

मकर संक्रांति माघ मेले में स्नानार्थियों की भीड़ के मद्देनजर प्रयागराज में परेशानी

ऐसे में लोगों को भारी परेशानी होगी। इस कारण मकर संक्रांति के अगले दिन यानि 15 जनवरी को अवकाश घोषित किया जाए। उनके अनुरोध को मुख्य न्यायाधीश ने स्वीकार कर लिया है। मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने बार एसोसिएशन के आग्रह पर यह निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः 12 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस, कब और कैसे हुई थी शुरुआत

15 जनवरी के बदले 17 अप्रैल को होगा न्यायिक काम काज

इसके तहत इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधानपीठ प्रयागराज में 15 जनवरी को अदालतें नहीं बैठेंगी। इसके बदले मे 17 अप्रैल को न्यायिक काम काज होगा। इस बाबत रजिस्ट्रार जनरल अजय कुमार श्रीवास्तव ने अधिसूचना जारी कर दी है। वहीं 16 और 17 जनवरी को वीकेंड के चलते अदालत में कार्य नहीं होगा। ऐसे में 4 दिन का अवकार रहेगा।

साल 2021 में पहली बार 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस की छुट्टी

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों के लिए साल 2021 की छुट्टियों की लिस्ट (Holiday List) जारी की थी, कैलेंडर के मुताबिक, साल की पहली छुट्टी 14 जनवरी को मकर संक्रांति को दी गयी। वहीं इस साल पहली बार 24 नवंबर को सिखों के 9वें गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story