×

भारत की मलाला युसुफ़ज़ई बांदा में, क़ैद की ज़ंजीर तोड़ पहुंची थाने

Manali Rastogi
Published on: 29 Jun 2018 10:27 AM GMT
भारत की मलाला युसुफ़ज़ई बांदा में, क़ैद की ज़ंजीर तोड़ पहुंची थाने
X

लखनऊ: बांदा शहर में रहने वाली ग़ौसिया, मलाला युसुफ़ज़ई से कम नहीं है। परिवार वाले ग़ौसिया का जबरन निकाह कराना चाहते थे लेकिन वह शादी के लिए राज़ी नहीं थी तो उसे घर में बन्धक बना रखा गया तीन महीने बीत गए पर गौसिया ने हार नहीं मानी, और क़ैद की ज़ंजीर तोड़ परिजनो की शिकायत लेकर एसपी दफ्तर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी करना सियासी षड़यंत्र

इस घटना ने मुस्लिम लड़कियों में शिक्षा की अलख जगाने की वजह से तालिबानी आतंकियों के हमले के बाद दुनिया की नज़रों में आई मलाला युसुफ़ज़ई की याद एक बार फिर ताज़ा कर दी है। क्योंकि ग़ौसिया भी आगे पढ़ना चाहती थी। पर घर वाले उस की शादी कराने पर अड़े हुए थे।

ग़ौसिया को कर दिया गया था नज़रबन्द

तालिबानी आतंकियों का शिकार मलाला युसुफ़ज़ई को नोबेल पुरूस्कार से नवाज़ा गया था। बांदा शहर की ग़ौसिया के साथ हुए ज़ुल्म ने मलाला की याद ताज़ा कर दी है। 23 साल की गौसिया को उस के पैरेन्ट्स ने तीन महीने से घर में ही नज़रबन्द कर रखा था। घर वाले जबरन उसकी शादी करा देना चाहते थे लेकिन ग़ौसिया आगे पढ़ना चाहती थी। लेकिन इण्डिया की मलाला ने हिम्मत दिखाते हुए क़ैद की ज़ंजीरों को तोड़ दिया।

Image result for बांदा गौसिया

पेन, कॉपी और किताब के साथ एसपी दफ्तर पर धरना शुरू कर दिया। गौसिया कहती है, कि मैं नेट का एक्ज़ाम देकर प्रोफ़ेसर बनना चाहती हूँ, ताकि दूसरी लड़कियों को भी शिक्षित कर सकूँ। ग़ौसिया कहती है, की उस के अब्बू ने उसे तीन महीने से मुझे नज़रबन्द कर रखा था, और मारपीट की जा रही थी। उस ने आरोप लगाया कि उस के पिता पढ़ाई छुड़ा कर जबरन निकाह कराना चाहते थे।

काउन्सलिंग के लिए भेजा गया गौसिया का मामला

एएसपी बांदा लाल भरत कुमार पाल कहते हैं, कि गौसिया का मामला कोतवाली पुलिस के पास काउन्सलिंग के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस इस मामले में ग़ौसिया के पैरेन्ट्स से बात करेगी। एएसपी ने बताया कि गौसिया ने पुलिस से अपने परिजनों की शिकायत की है।

जिस में उसने तीन महीने तक नज़रबन्द रखने और पढ़ाई बंद कर जबरन निकाह कराने का आरोप लगाया है। पुलिस को दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में गौसिया ने नेट का एक्ज़ाम देकर प्रोफ़ेसर बनने की इक्षा ज़ाहिर की है ताकि वह दूसरी बच्चियों को शिक्षित कर सके। उन्होंने दावा किया कि जल्द ही मामला सुलझा लिया जाएगा।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story