×

मंडलायुक्त ने किया कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण, संक्रमण को रोकने के दिए ये निर्देश

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा आज औचक टीबी हॉस्पिटल पहुंचे। वहां उन्होंने संचालित कोविड-19 के कंट्रोल रूम की जांच की।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Monika
Published on: 27 April 2021 11:38 AM GMT
मंडलायुक्त ने किया कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण, संक्रमण को रोकने के दिए ये निर्देश
X

मंडलायुक्त हॉस्पिटल की जांच करते हुए (फोटो: सोशल मीडिया)  

झांसी: मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा (Sub-Divisional Subhash Chandra Sharma) आज औचक टीबी हॉस्पिटल पहुंचे। वहां उन्होंने संचालित कोविड-19 के कंट्रोल रूम (Covid -19 Control Room ) को देखा और स्पष्ट निर्देश दिए कि कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज (Corona Positive Patient) गुम ना हो, उसे ट्रेस करते हुए अस्पताल या होम आइसोलेट (Home isolate) किया जाएं ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मंडलायुक्त ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।उन्होंने कहा कि यदि सैंपलिंग टीम (Sampling team) ने सैंपल लिया और परिणाम पॉजिटिव पाया है तो उस व्यक्ति को अवश्य बताया जाए । यदि वह मिसिंग (गुम) हो गया तो वह ना जाने कितनों को संक्रमित करेगा।

उन्होंने कहा कि ट्रेसिंग टीम उसे ट्रेस करते हुए हॉस्पिटल भेजें या होम आइसोलेशन में लाएं ताकि उसे सुरक्षित किया जा सके तथा अन्य को भी संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को 7 दिन से 10 दिन की दवाओं की किट अवश्य दें ताकि उसे समस्या ना हो। इसके साथ ही कंट्रोल रूम के माध्यम से उसकी लगातार खबर ली जाए।

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा लोगों से बात करते हुए (फोटो : सोशल मीडिया)

कंट्रोल रूम में दी जा रही सुविधाओं का हाल जाना

टीबी हॉस्पिटल में भ्रमण के दौरान मंडलायुक्त ने कंट्रोल रूम में दी जा रही सुविधाओं का हाल जाना, मरीज को हॉस्पिटल तथा होम आइसोलेशन के बारे में कैसे बताया जाता है जानकारी ली, उन्होंने मौके पर कोविड-19 पेशेन्ट से दी जा रही जानकारी के विषय में पूछा और क्या वह जानकारी से संतुष्ट है? यह भी जाना। मंडलायुक्त ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों से समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी ली जाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील होकर कार्य करें स्वयं सुरक्षित रहे और लोगों को भी सुरक्षित रखें, आने वाले मरीजों को सैनिटाइज अवश्य किया जाए।

हॉस्पिटल का दौरा करते हुए दिखे मंडलायुक्त (फोटो: सोशल मीडिया)

बाजारों में भी भीड़-भाड़ कतई न हो

मंडलायुक्त ने कहा कि बाजारों में भी भीड़ -भाड़ कतई ना हो। उन्होंने विगत दिवस ललितपुर भ्रमण पर बाजारों में भीड़ को देख नाराजगी व्यक्त की और प्रशासन व पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि भीड़ भाड़ कतई ना हो। उन्होंने झांसी में भी बाजारों में भी भीड़-भाड़ ना होने के निर्देश दिये और कहा कि अति आवश्यक हो तभी बाहर निकले और मास्क अवश्य लगाएं यदि ऐसा नहीं होता है तो जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि 2 गज दूरी बहुत ही जरूरी का पालन सुनिश्चित हो।

कंट्रोल रूम का भी किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने आयुक्त कार्यालय स्थित मंडलीय कंट्रोल रूम का भी औचक निरीक्षण किया। वहां हो रहे कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि प्राप्त होने वाली शिकायत /समस्या को निस्तारण हेतु तत्काल संबंधित अधिकारी को अवगत कराएं ताकि ससमय शिकायत अथवा समस्या का निस्तारण हो सके। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा जिन्हें जो भी दायित्व दिए गए हैं उनको अक्षरशः अनुपालन करते हुए निर्वहन करना होगा।मंडलायुक्त ने टीबी हॉस्पिटल में स्थित जिला वैक्सीन भंडार ग्रह का भी निरीक्षण किया तथा वैक्सीन संबंधित जानकारी प्राप्त की।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर डॉ रविंद्र कुमार सिंह, डॉक्टर पूनम बुधरानी, डीएमओ आरके गुप्ता, रूपेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story