Mangesh Yadav Encounter: एनकाउंटर की जांच के लिए NHRC पहुंचा मामला, जानिए क्या उठ रहे सवाल

Mangesh Yadav Encounter: सुल्तानपुर में हुए मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद मामला NHRC पहुँच गया है। जानिए क्यों दर्ज हुई शिकायत।

Sonali kesarwani
Published on: 6 Sep 2024 3:07 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2024 4:06 AM GMT)
Mangesh Yadav Encounter: एनकाउंटर की जांच के लिए NHRC पहुंचा मामला, जानिए क्या उठ रहे सवाल
X

source: social media 

Mangesh Yadav Encounter: यूपी के सुल्तानपुर से एक बड़ी डकैती का मामला सामने आया था जिसके मुख्य आरोपी का कल यूपी पुलिस द्वारा एनकाउंटर कर दिया गया। आरोपी का नाम मंगेश यादव था जिसके एनकाउंटर के बाद यूपी में हड़कंप मच गया। विपक्षी पार्टियों से भी इसपर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए। कल समाजवादी पार्टी की तरफ से अखिलेश यादव ने कहा कि यह एनकाउंटर ‘जाति’ देखकर किया गया। यह एक फर्जी एनकाउंटर है। हम इसके जांच की मांग करते हैं।

NHRC पहुंचा मंगेश यादव के एनकाउंटर का मामला

इस मामले को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील जीएस यादव ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में इसे फर्जी एनकाउंटर बताया है। उन्होंने शिकायत में कहा कि जिन परिस्थितियों और घटनाक्रम से यह एनकाउंटर हुआ है, ऐसे में यह फर्जी लग रहा है। आपको बता दें कि दिनदहाड़े 5 बदमाशों ने डकैती डाली थी, जिसके बाद ग्रुप के सरगना विपिन सिंह ने सरेंडर कर दिया, लेकिन उसके बाद भी एक आरोपी का एनकाउंटर कर दिया गया और 2 आरोपी के पैर में गोली मारी गई।

स्वतंत्र एजेंसी से कराई जाए जांच

अखिलेश यादव ने जब से इस एनकाउंटर पर सवाल उठाये है तब से इसकी जांच की मांग उतनी तेज हो गई है। वकील जीएस यादव ने मांग की है कि एनकाउंटर की जांच उत्तर प्रदेश पुलिस के बजाय किसी स्वतंत्र एजेंसी से कराई जाए। शिकायत में यह भी कहा गया है कि मंगेश यादव ना तो आदतन अपराधी था और ना ही उसके खिलाफ पहले कोई गंभीर आरोप दर्ज था। पुलिस ने सिर्फ इसी मामले में एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। वहीं अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहते है कि दो दिन पहले जिसको उठाया और एनकाउंटर के नाम पर बंदूक सटाकर गोली मारकर हत्या की गई, अब उसकी मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव डाला जा रहा है। इस संगीन शासनीय अपराध का सर्वोच्च न्यायालय तुरंत संज्ञान ले, इससे पहले की सबूत मिटा दिए जाएं।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story