×

Mango Carnival in Lucknow: रंग बिरंगे आमों का कार्निवाल राजधानी में 4 से 7 जुलाई तक

Mango Carnival in Lucknow: उत्तर प्रदेश विश्व में आमों की उच्चतम उत्पादकता (17 मीट्रिक प्रति हेक्टेयर) के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ को आम क्लस्टर के रूप में घोषित किया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 Jun 2022 3:23 PM GMT
Mango Carnival in Lucknow from July4-7
X

Mango Carnival in Lucknow from July4-7 (Image Credit:Newstrack)

Mango Carnival in Lucknow: दुनिया भर में आमों के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आम उत्सव (Mango Festival) का आरंभ होने जा रहा है। जिसमें पूरे प्रदेश के आम उत्पादक तरह-तरह के आमों का प्रदर्शन करेंगे । इस दौरान विभिन्न आमों की एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । जिसमें आम उत्पादकों को सम्मानित किया जाएगा ।इस आम महोत्सव का आयोजन आगामी 4 से लेकर 7 जुलाई तक किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री राजेश कुमार सिंह ने आज लोक भवन स्थित मीडिया सेन्टर में लखनऊ आम महोत्सव-का लोगो लांच करते हुए बताया कि यह महोत्सव 4 जुलाई से 7 जुलाई तक अवध शिल्पग्राम, लखनऊ में पर्यटन विभाग, सूचना और जनसम्पर्क विभाग और 20 से अधिक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मंत्रालय और विभागों के सहयोग से आयोजित किया जाएगा।

आर के सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश विश्व में आमों की उच्चतम उत्पादकता (17 मीट्रिक प्रति हेक्टेयर) के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ को आम क्लस्टर के रूप में घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव का उद्देश्य आम की उत्पादकता को बढ़ाने के साथ ही किसानों की आय को बढ़ाना है। इस महोत्सव के माध्यम से किसानों को मार्केटिंग के प्रति जागरूक करना भी है। इसी के दृष्टिगत विभिन्न विभागों एवं कंपनियों को इस महोत्सव में आमंत्रित किया गया है और उनके बेहतर सुझावों को विभाग द्वारा अपनाने का प्रयास किया जायेगा।

आर के सिंह ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा इन फलों से बनने वाले उप उत्पादों को बनाने की दिशा में और बेहतर प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आम महोत्सव में आध्यात्मिक सत्र के साथ बच्चों के लिए कार्यशालाए एवं असीमित आम खाने प्रतियोगिताएं होंगी, तथा आम कार्निवाल के माहौल में चार चांद लगाने के लिए खेल के स्टॉल भी लगाए जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रमुख रसोइया आम व्यंजनों का प्रदर्शन करेंगे तथा फोटोग्राफर, छायाकार और ब्लागर भी इसमें बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा ले सकते हैं और सोशल मीडिया पर अपनी रचनात्मक कलाओं के साथ रु।ंउडंीवजेंअ का उपयोग करते हुए पोस्ट कर सकते हैं। चयनित प्रविष्टियाँ को 7 जुलाई को आम महोत्सव समापन समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

प्रमुख सचिव उद्यान ने लोगों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर आम महोत्सव का लुफ्त उठाएं और लगाये गये आम विभिन्न प्रजातियों अवगत हों।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story