×

Manish Gupta Murder Case: मनीष हत्याकांड में इंस्पेटर के अलावा पांच पुलिस वालों को मिली जमानत, चलेगा मर्डर का केस

Manish Gupta Murder Case: मनीष गुप्ता हत्याकांट में पांच पुलिसवालों को जमानत मिल गई है, जबकि इंस्पेक्टर जेएन सिंह पर हत्या पर मुकदमा चलेगा और अन्य पांच पर मारपीट-धमकी का केस चलेगा।

Jugul Kishor
Published on: 11 Jan 2023 4:09 AM GMT
Manish Gupta Murder Case
X

Manish Gupta Murder Case

कानपुर के कारोबारी मनीष गुप्ता हत्याकांट में पांच पुलिसवालों को जमानत मिल गई है, जबकि इंस्पेक्टर जेएन सिंह पर हत्या पर मुकदमा चलेगा और 5 अन्य आरोपी पुलिसवालों पर मारपीट-धमकी का केस चलेगा। सीबीआई कोर्ट के विशेष न्यायाधीश विजय कुमार झा ने आरोपी बनाए गए अक्षय मिश्रा समेत अन्य पुलिसकर्मियों को साक्ष्य मिटाने, मारपीट, धमकी देने और षड्यंत्र रचने का आरोपी माना है। जिन धाराओं में अभियुक्तों पर आरोप तय हुए हैं, अब उसी पर केस आगे चलेगा। सभी 5 आरोपियों को जमानत भी मिल गई है। सिर्फ जेएन सिंह को जमानत नहीं मिली है। हालांकि, जेएन सिंह ने जमानत के लिए अप्लाई भी नहीं किया था।

मनीष की पत्नी ने सीबीआई पर उठाए सवाल

मनीष गुप्ता की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता ने सीबीआई जांच और चार्जशीट पर सवाल उठाए हैं। मीनाक्षी ने आरोप लगाया है कि सीबीआई ने जो चार्जशीट फाइल की है उसमें कई बिंदुओँ की अनदेखी की गई है। इसलिए वो सिर्फ इंस्पेक्टर को आरोपित बनाए जाने वाले मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में चैलेंज करेंगी।

7 जनवरी को सीबीआई ने लगाई थी चार्जशीट

मनीष गुप्ता हत्याकांड मामले में 7 जनवरी, 2022 को सीबीआई ने इंस्पेक्टर जेएन सिंह, 3 सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल को हत्यारोपी माना था। इन सभी के खिलाफ CBI ने IPC की धारा 302, 325, 323, 506, 218, 201, 34, 120 b और 149 के तहत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी। उसके बाद सीबीआई कोर्ट ने जिन 5 पुलिसवालों को जमानत मिली है उनमें दारोगा अक्षय मिश्र, राहुल दुबे, विजय यादव, हेड कांस्टेबल कमलेश यादव, कांस्टेबल प्रशांत शामिल है।

क्या है मामला

गौरतलब है कि कानपुर के प्रापर्टी डीलर मनीष गुप्ता की गोरखपुर के रामगढ़ताल एरिया के होटल कृष्णा पैलेस में 27 सितंबर 2021 को मौत हो गई थी। मनीष के परिजनों नें पुलिस की पिटाई से मौत होने के आरोप लगाए थे। मनीष गुप्ता की पत्नी मीनाक्षी ने रामगढ़ताल थाने पर तैनात रहे इंस्पेक्टर जेएन सिंह, दारोगा अक्षय मिश्र, राहुल दुबे, विजय यादव, हेड कॉन्स्टेबल कमलेश यादव और कॉन्स्टेबल प्रशांत सहित 6 पुलिसकर्मियों पर हत्या का केस दर्ज कराया है। सभी पुलिसकर्मी इस समय दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। जिनमें से देर रात पांच पुलिस वालों रिहा कर दिया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story