×

Kanpur Dehat News: नाले की खुदाई किए बिना ही हुई धन निकासी, आमरण अनशन पर बैठे शिकायतकर्ता

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात, जहां नाले के कार्य में खुदाई किये बिना ही धन निकासी की गई है। मामले को लेकर शिकायतकर्ता जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर आमरण अनशन पर बैठे हैं।

Manoj Singh
Published on: 15 Feb 2023 5:48 PM GMT
Withdrawal of money without digging drain in Kanpur Dehat, complainant sitting on fast unto death
X

कानपुर देहात: नाले की खुदाई किए बिना ही हुई धन निकासी, आमरण अनशन पर बैठे शिकायतकर्ता

Kanpur Dehat News: उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार की जड़ें बड़ी गहरी हैं, यूपी की योगी सरकार की इतनी सख्ती के बावजूद घोटाले की घटनाएं रुकने का नाम नही ले रही हैं। ताज़ा मामला जनपद कानपुर देहात का है जहां नाले के कार्य में खुदाई किये बिना ही धन निकासी की गई है। इसी मामले को लेकर शिकायतकर्ता जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर आमरण अनशन पर बैठे हैं।

मामले में प्रशासन द्वारा कार्रवाई की मांग को लेकर जिलाधिकारी नेहा जैन के कार्यालय के बाहर शिकायतकर्ता के आमरण अनशन पर बैठा देखकर जिले के आला अधिकारियों में हड़कंप मच गया। बता दें कि आमरण अनशन की खबर लगते ही मौके पर एसडीएम अकबरपुर डीसी दिनेश कुमार जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचे और अनशनकारियों को मनाने में जुट गए।

कार्रवाई ना होने की वजह से अनशनकारियों ने हटने से किया मना

लेकिन एसडीएम द्वारा लाख मानाने के बावजूद अनशनकारियों ने दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई ना होने की वजह से अनशन स्थल से हटने से मना कर दिया। जिसके बाद आनन-फानन में खंड विकास अधिकारी संदलपुर धन प्रताप यादव से जांच रिपोर्ट मंगाकर उपायुक्त श्रम रोजगार/ संयुक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक मनरेगा कानपुर देहात ने जिला पंचायत राज अधिकारी को दोषियों पर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा।

इसीके साथ एसडीएम अकबरपुर पीडी दिनेश कुमार ने दो दिनों में कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया तब जाकर अनशन कारियों ने अपना अनशन स्थल छोड़ा। वहीं अनशनकारी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि अगर 3 दिनों में दोषियों पर कार्यवाही नही हुई तो पुनः आमरण अनशन करने के लिए मजबूर होंगे और जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर आमरण अनशन करेंगे।

डीसी मनरेगा दिनेश कुमार के अथक प्रयास से अनशनकारियों ने अपना अनशन किया बंद

शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायतों में बिना नाला खोदे निकाले गए धन की पुष्टि हो गई थी लेकिन खंड विकास अधिकारी धन प्रताप यादव अपने कर्मचारियों को बचाने में जुटे थे। पूर्व की जांच में खंड विकास अधिकारी धन प्राप्त यादव और पंचायत सचिव अजय श्रीवास्तव ने शिकायत को फर्जी बताया था। इस फर्जी आख्या पर आज अनशन पर बैठते ही मामले में भ्रष्टाचार की पुष्टि हुई और कार्यवाही के लिए आदेश दिए गए।

फर्जी आख्या लगाने वालों के खिलाफ कब करेंगी जिलाधिकारी नेहा जैन कार्यवाही

शिकायतकर्ता ने कहा कि बिना काम कराए निकाले गए धन में खंड विकास अधिकारी धन प्रताप यादव, पंचायत सचिव अजय कुमार श्रीवास्तव, तकनीकी सहायक ऋषि कुमार, ग्राम प्रधान मोहिनी देवी और रोजगार सेवक के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो पुनः आमरण अनशन करेंगे।

फिलहाल एसडीएम अकबरपुर डीसी मनरेगा दिनेश कुमार के आश्वासन और लिखित आदेश के बाद अनशन कारियों ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है। डीसी मनरेगा दिनेश कुमार ने कहा कि "मामले में कार्रवाई कर शिकायतकर्ता को अवगत करा दिया जाएगा मुझ पर भरोसा करो" वहीं डीसी मनरेगा ने बताया कि मैंने जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्राचार कर कार्यवाही के लिए भेज दिया है और आपके समक्ष प्रस्तुत भी कर दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story