×

इस मामले में यूपी हो गया नंबर वन, दिया 7.93 करोड़ को रोजगार

पूरे देश में मनरेगा में यूपी पहले स्थान पर है। प्रदेश में अब तक कुल 7 करोड़ 93 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं।

Roshni Khan
Published on: 15 Jun 2020 1:35 PM GMT
इस मामले में यूपी हो गया नंबर वन, दिया 7.93 करोड़ को रोजगार
X

लखनऊ: पूरे देश में मनरेगा में यूपी पहले स्थान पर है। प्रदेश में अब तक कुल 7 करोड़ 93 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं। मनरेगा में 57 लाख 12 हजार 975 श्रमिक पंचायती राज विभाग के माध्यम से काम कर रहे हैं। यह संख्या पूरे देश का 18 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें:पाक को अल्टीमेटमः भारतीय दूतावास के अफसरों को ससम्मान वापस भेजो

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए एल 1, एल 2, एल 3 श्रेणी के अस्पतालों में सुविधाओं को और मजबूत करने, विशेष रूप से नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, बागपत जैसे शहरों में क्रॉस बॉर्डर इन्फेक्शन आने की आशंका को देखते हुए कहा है कि जिस प्रकार से लोगों ने अनुशासन के साथ लॉकडाउन का पालन किया है। ठीक वैसे ही अब अनलॉक प्रक्रिया के दौरान अनुशासन के साथ नियमों का पालन भी करना है। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क धारण करना है और भीड़ से बचना है।

ये भी पढ़ें:सुशांत की अंतिम यात्रा: आंसू से भीगी थी सबकी आंखे, परिवार सहित पहुंचे बॉलीवुड के ये दिग्गज

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि निर्माण कार्यों की गति को और तेज किया जाए। इसी क्रम में उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग में 41 हज़ार 750 करोड़ रुपए के 3083 कार्य प्रारंभ किए गए हैं। इन कार्यों में 41 हजार 468 श्रमिकों को रोज़गार मिला है। वहीं अमृत योजना की 128 योजनाओं में 3 हजार 711 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड और डेवलपमेंट अथॉरिटी की 444 योजनाओं में 9 हजार 916 लोग कार्य कर रहे हैं। आवास विकास विभाग के क्षेत्र में 926 प्रोजेक्ट में 20 हजार 211 से अधिक श्रमिक कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रविवार तक कुल मिलाकर 1649 ट्रेनों में 22 लाख 26 हजार 254 लोग प्रदेश में आ चुके हैं। 8610 लोग पूर्णतः उपचारित होकर पहुंचे अपने घर, रिकवरी का प्रतिशत 61% से भी अधिक है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story