×

Sonbhadra: स्वास्थ्य मेले से नदारद नजर आए कई डॉक्टर, लोगों ने जताई नाराजगी

Sonbhadra News: जिले के स्वास्थ्य महकमे की तरफ से बभनी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले ग्रामीण और मरीज बेहतर उपचार तथा चिकित्सकीय सलाह की आस लेकर पहुंचे हुए थे।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 April 2022 4:53 PM GMT
Many doctors were seen missing from the health fair
X

सोनभद्र: स्वास्थ्य मेले से नदारद नजर आए कई डॉक्टर

Sonbhadra: स्वास्थ्य महकमा जहां एक तरफ प्रदेश के सभी जिलों में ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य मेला (health fair) का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने और बेहतर उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने की कवायद में जुटा हुआ है। वहीं सूबे के आखिरी जिले सोनभद्र के आखिरी छोर पर बभनी में आयोजित स्वास्थ्य मेला बृहस्पतिवार को कोरम अदायगी तक सिमट कर रह गया।

मेले के उद्घाटन के बाद जैसे ही मुख्य अतिथि विधायक दुद्धी रामदुलार गोंड़ रवाना हुए। वहीं महज दस से 20 मिनट के भीतर वहां से एक-एक कर विशेषज्ञ डॉक्टर नदारद होते गए। इसके चलते तपती धूप में जहां बेहतर उपचार और चिकित्सकीय सलाह के लिए आए ग्रामीणों-मरीजों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। वहीं इसको लेकर लोगों में खासी नाराजगी बनी रही।

बभनी में किया गया स्वास्थ्य मेले का आयोजन

जिले के स्वास्थ्य महकमे की तरफ से बभनी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में 32 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण और मरीज बेहतर उपचार तथा चिकित्सकीय सलाह की आस लेकर पहुंचे हुए थे। सुबह 11 बजे के करीब विधायक दुद्धी और सीएमओ डा. राजेश कुमार सिंह की मौजूदगी में मेले का शुभारंभ किया गया। ग्रामीण बताते हैं कि लगभग एक बजे तक अतिथियों द्वारा संबोधन तथा रोगों के कारणों और बचाव की जानकारी का क्रम चलता रहा। इस दौरान कुछ मरीजों का उपचार-चेकअप भी किया गया।


लोगों का कहना है कि जैसे ही मुख्य अतिथि और सीएमओ अपने वाहन में बैठकर वहां से रवाना हुए। वैसे ही एक-एक कर बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जन-अनेस्थेस्टि, हड्डी रोग विशेषज्ञ और फिजिशियन आदि की कुर्सियां खाली नजर आने लगीं। ग्रामीणों का आरोप है कि मुख्य अतिथि तथा सीएमओ के वहां से जाते ही विशेषज्ञ चिकित्सक भी एक-एक नदारद होते गए।

चिकित्सकों द्वारा, मेले के प्रति उदासीनता दिखाई गई

देर तक इंतजार करने के बाद, नदारद हुए डाक्टर अपनी जगह नजर नहीं आए तो उपचार की आस में आए लोग मायूस होकर लौट गए। ग्रामीणों का कहना था कि सरकार एक तरफ जहां स्वास्थ्य मेले के जरिए लोगों तक बेहतर उपचार सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही हैं। वहीं इस आयोजन पर स्वास्थ्य महकमा अच्छा-खासा बजट भी खर्च कर रहा है। बावजूद जिस तरह से चिकित्सकों द्वारा, मेले के प्रति उदासीनता दिखाई जा रही है, उससे शासन की मंशा कितनी फलीभूत होगी, इसकी चर्चाएं शुरू हो गई हैं।


उधर, इससे पहले कार्यक्रम का समारोहपूर्वक शुभारंभ किया गया, जिसमें विधायक, सीएमओ के अलावा भाजपा के जिला उपाध्यक्ष़्ा ओमप्रकाश दूबे, बीडीओ रवि कुमार, सीएचसी अधीक्षक दिनेश कुमार चतुर्वेदी, पिरामल फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक वीरेंद्र कुमार पांडेय आदि की मौजूदगी बनी रही। सीएमओ डा. राजेश सिंह ठाकुर का कहना था कि उन्हें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। फिर वह भी वह इसकी जानकारी करेंगे। मामला सही निकला तो कार्रवाई की जाएगी। -

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story