×

Bhadohi News: भदोही में डायरिया के कई मरीज मिले, सूचना पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Bhadohi News: अभोली ब्लाक के हरदुआ गांव में गुरुवार की रात में बनवासी बस्ती में दूषित पानी पीने के कारण डायरिया का प्रकोप फैल गया।

Umesh Singh
Published on: 1 Oct 2022 9:34 AM GMT
Bhadohi News
X

मौके पर पहुंचे स्वास्थय विभाग के अधिकारी

Bhadohi News: अभोली ब्लाक के हरदुआ गांव में गुरुवार की रात में बनवासी बस्ती में दूषित पानी पीने के कारण डायरिया का प्रकोप फैल गया। जिसकी सूचना रात में राजू सिंह ग्रामीण ने अधीक्षक दुर्गागंज डॉ अभिषेक नाग को दी। डॉक्टर अभिषेक नाग ने रात में ही अपने टीम के साथ पहुंचकर सभी को क्लोरीन की गोली ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया, और जरूरी एहतियात साफ सफाई की जानकारी थी। तुरंत उच्चाधिकारियों को जिसकी सूचना दे दी गई सूचना मिलते ही जिला अस्पताल से पहुंची टीम डॉ अजीत पाठक, डॉ आशीष चतुर्वेदी डॉक्टर राम सूरत, वीरेंद्र कुमार यादव, शोएब अहमद मौके पर पहुंचकर बस्तियों का जायजा लिया और पाया कि यहां गांव के पास में ही वरुणा नदी है जिसकी वजह से पानी का स्तर बहुत ऊंचा है और लोग छोटे हैंडपंप से पानी पीते हैं जिसका पानी मात्र 15 से 20 फीट नीचे से आता है दूषित पानी पीने की वजह से डायरिया का प्रकोप बढ़ा हुआ है।

ग्राम प्रधान को निर्देशित करते हुए तुरंत इंडिया मार्का हैंडपंप लगवाने के लिए कहां गया और बोर का काम चालू करा दिया गया वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर टैंकर से पानी मंगा कर पीने की सलाह दी गई और पानी को उबालकर पीने की बात कही गई। साथ ही साथ उसमें क्लोरीन की दवा डालकर पीने की अपील भी की बीमार व्यक्तियों में कुल 14 लोग जिनमें से 11 का इलाज सीएससी दुर्गागंज में चल रहा है 2 को जिला अस्पताल ज्ञानपुर रेफर किया गया हैु। 1 को मंडलीय अस्पताल मिर्जापुर में रेफर किया गया है। रेफर व्यक्तियों में बबलू पुत्र जवाहिर 28 साल, दीपक पुत्र शेखर 25 वर्ष ज्ञानपुर के लिए गोलू पुत्र राजेश बनवासी डेढ़ वर्ष को मिर्जापुर के लिए रेफर किया गया और 34 लोगों को इलाज करके उन्हें दवा देकर घर भेज दिया गया है ।

मौके पर लल्लन ग्रामीण ने भी कहा कि हमारे घर के सामने से ही नाला बहता है जिससे संक्रामक बीमारी का खतरा बना हुआ है। इस मौके पर ग्राम प्रधान पति राजेंद्र प्रसाद यादव ने भी साफ सफाई की मुहिम तेज करवा दी है। इस संबंध में सीएमओ डॉ संतोष चक ने बताया कि एपिडेमिक कंट्रोल यूनिट की टीम 7 दिन के लिए गांव में लगा दी गई है गांव में बीमार होने वाले लोगों पर टीम नजर रखे रहेगी जिससे उन्हें बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा सके। सभी से साफ सफाई रखने की बात कही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story