×

बाराबंकी में चटकी पटरी से गुजरी आधा दर्जन ट्रेनें, टला हादसा

सोमवार को रेलवे की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यूपी के बाराबंकी स्टेशन के पास चटकी पटरी से आधा दर्जन ट्रेनें गुजर गईं हैं। लेकिन रेलवे के अफसरों को इस घटना की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। एक बड़ा हादसा सोमवार सुबह होते-होते बच गया।

priyankajoshi
Published on: 6 Nov 2017 7:26 AM GMT
बाराबंकी में चटकी पटरी से गुजरी आधा दर्जन ट्रेनें, टला हादसा
X

लखनऊ: सोमवार को रेलवे की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यूपी के बाराबंकी स्टेशन के पास चटकी पटरी से आधा दर्जन ट्रेनें गुजर गईं हैं। लेकिन रेलवे के अफसरों को इस घटना की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। एक बड़ा हादसा सोमवार सुबह होते-होते बच गया।

ट्रैक से गुजर रहे राहगीर ने रेलवे को इस घटना की जानकारी दी। रेलवे की लापरवाही का पता चलते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। आश्चर्य की बात यह है कि जीआरपी थाने के सामने यह घटना हुई है फिर भी अधिकारियों ने अभी तक संज्ञान नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें... अंबेडकरनगर में टूटी पटरी से गुजरी एक के बाद दर्जन भर ट्रेनें, बड़ा हादसा टला

कई घटनाएं होने के बावजूद भी रेल प्रशासन बेखबर है। इसका पता न तो रेल कर्मचारियों को लगा और न ही अफसरों को। आधा दर्जन ट्रेनें चटकी पटरी के ऊपर से गुजरती रहीं, जबकि बड़ा हादसा हो सकता था। इस तरह पहले भी कई हादसे हो चुके है लेकिन इसके बावजूद भी रेलवे प्रशासन चेत नहीं रहा है।

हादसा नंबर- 1

पूरी रात चटकी पटरी से गुजर गई थीं कई ट्रेनें

यूपी के दिलदारनगर स्टेशन की जुलाई की घटना है। यहां के स्टेशन के पूरब स्थित रेल पटरी 13 जुलाई को देर रात चटक गई। इस चटकी रेल पटरी से कई महत्वपूर्ण ट्रेनें गुजर भी गई। लेकिन संयोग अच्छा रहा कि रेल पटरी अलग नहीं हुई और न ही कोई हादसा हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो चटकी रेल पटरी के पास ही क्लैंप बंधा हुआ था, जिसके कारण हादसा होने से बाल-बाल बच गया और परिचालन पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। यहां भी रेलवे ने बहुत देर तक घटनास्थल का मुआयना नहीं किया था।

हादसा नंबर-2

कानपुर में नारामऊ के पास चटकी थी रेल की पटरी

अभी हाल में ही कानपुर के नारामऊ के नजदीक पटरी चटक गई थी। इस घटना के बारे में भी रेलवे ने काफी देर बाद सुध ली थी। कानपुर- फर्रूखाबाद रेलवे रूट पर आईआईटी और नारामऊ के बीच पटरी चटक गई। चटकी पटरी के बावजूद रेलवे कर्मियों की लापरवाही से पैसेन्जर ट्रेन चटकी पटरी से गुजर गई। गनीमत यह रही कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। गाड़ी के निकलने के घंटों बाद पटरी चटकने की जानकारी कर्मचारियों को हुई। जानकारी के बाद पटरी से कासन लगाकर ट्रेनों को गुजारा गया और मरम्मत कार्य शुरू हुआ था।

ये भी पढ़ें... रेलवे की बड़ी चूक: एक ही ट्रैक पर 100 मीटर दायरे में आई तीन सुपरफास्ट ट्रेनें

हादसा नंबर-3

यूपी के देवरिया की घटना

यूपी के देवरिया में वैशाली एक्सप्रेस के ड्राइवर की सजगता की वजह से 6 महीने पहले एक बड़ा रेल हादसा टल गया था। रेलवे सूत्रों के अनुसार, दोपहर करीब 12 बजे देवरिया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर तीन से दिल्ली से बरौनी जाने वाली वैशाली एक्सप्रेस जा रही थी कि ड्राइवर को अचानक पटरी के चटकने की आवाज सुनाई दी। इसके बाद ड्राइवर ने ट्रेन को धीरे से रोक लिया। उन्होंने बताया कि किसी तरह वैशाली एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र और जनसेवा एक्सप्रेस को रवाना किया गया। पटरी के मरम्मत का कार्य देर शाम तक चला था। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, गर्मी की वजह से कभी-कभी पटरियां चटक जाती हैं। इस हादसे का कारण भी पटरी गर्म होने के कारण चटक गई ऐसा माना गया था।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story