×

Lucknow: निशाने पर हैं शहर की कई असुरक्षित इमारतें, अग्नि सुरक्षा के मानकों पर खरी नहीं उतरतीं

Lucknow Unsafe Buildings: लखनऊ में बहुत काम ही लोग हैं जो समय पर जांच करवाते हैं या आग के सुरक्षा के मानकों को पूरा करते हैं ।

Shiva Sharma
Report Shiva SharmaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 May 2022 1:19 PM GMT
Many unsafe buildings are on target in Lucknow, which do not meet the fire safety standards
X

लखनऊ में आग के निशाने पर हैं कई असुरक्षित इमारतें: Photo - Social Media

Lucknow Unsafe Buildings: लखनऊ में बीते दिनों सैकड़ों आग की घटनाओं ने अग्निशमन विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है । जिसके बाद अधिकारियों ने जांच के आदेश भी दिए हैं। कई घटनाओ में लखनऊ की भौगोलिक स्थिति पर भी असमर्थता ज़ाहिर की गई है, जिसमें कई जगह फायर वतनदार तक पहुंचने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था । कई जगहों पर आग बुझाने में घंटो लग गए। अग्निशमन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि 'फायर सेफ्टी ऑडिट सिस्टम' (fire safety audit system) को लेकर लखनऊ में बहुत काम ही लोग हैं जो समय पर जांच करवाते हैं या सुरक्षा के मानकों को पूरा करते हैं लेकिन ज़्यादातर लोग अपनी लापरवाही और नासमझी के कारण एक बड़ी घटना को दावत देते हैं । इन्ही हालत को देखते हुए अग्निशमन विभाग (fire department) ने अपने अफसरों ने आदेश दिए है की सभी इमारतों व संस्थानों के जल्द से जल्द ऑडिट कर जांच रिपोर्ट भेजे और दोषियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाई का डंडा भी चलाये ।

लखनऊ कोचिंग सेंटर्स सबसे ज़्यादा असुरक्षित

लखनऊ की भीड़-भाड़ व् बिना अग्निशमन विभाग के मानकों को पूरा न कर पाने वाली तकरीबन 600 से ज़्यादा कोचिंग सेंटर्स को नोटिस भेजे जा चुके हैं सीएफओ (chief fire officer) विजय कुमार सिंह का कहना है की इनको नोटिस भेज कर इनसे जवाब तलब किया गया है जवाब न मिलने या असंतुष्ट जवाब मिलने पर दंडात्मक कार्रवाई अग्निशमन शमन विभाग की तरफ से की जायेगी और किसी भी मानकों पर समझौता नहीं किया जाएगा।

लखनऊ में सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों का जल्द होगा फायर ऑडिट

सीएफओ (चीफ फायर अफसर) विजय कुमार सिंह बताते है की अस्पताल, बैंक, होटल, हाई राइज़ बिल्डिंग व् सरकारी संस्थानों में अग्निशमन ऑडिट कराया जा रहा है जल्द से जल्द उनकी रिपोर्ट हेडक्वाटर भेजी जायेगी । डीजी फायर अविनाश चंद्र ने जल्द से जल्द फायर डुइट का काम पूरा करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

लखनऊ के गली-नुक्कड़ में खुले अस्पताल व् डाइग्नोस्टिक सेंटर भी निशाने पर

अग्निशमन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि बीते कई समय में अस्पातलों में लगी आग के कारण वहां भर्ती मरीजों की जान पे कभी-कभी बन आती है, ऐसे में बड़े सरकारी व् प्राइवेट अस्पातलों के साथ-साथ इस बार गली नुक्कड़ में बने निजी अस्पातल व नडाइग्नोस्टिक सेंटर में भी सेफ्टी ऑडिट का अभियान चलाकर मानकों को पूरा न करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story