×

जन्म से ही है सीने पर भारत का मानचित्र, लिम्का बुक में दर्ज हुआ नाम

By
Published on: 14 Aug 2016 12:30 PM GMT
जन्म से ही है सीने पर भारत का मानचित्र, लिम्का बुक में दर्ज हुआ नाम
X
make indian map on amit-singhal cheast

मेरठः मुजफ्फरनगर के एक युवक के सीने पर जन्म से ही भारत का मान चित्र बना हुआ है। इसके लिए इस युवक को लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड से भी नवाजा गया है। अपने भारत देश के प्रति ऐसी देश भक्ति शायद ही कहीं देखने को मिले इसीलिए इस युवक को मिस्टर इंडिया के नाम से लोग बुलाने लगे है।

नहीं की गई कोई चित्रकारी

इस युवक के सीने पर कोई टैटू या कोई चित्रकारी नहीं की गई है बल्कि यह करिश्मा इस युवक के जन्म से ही है। मुज़फ्फरनगर के नई मंडी थाना क्षेत्र में अमित सिंघल अपने परिवार के साथ रहते है और पिता के कारोबार में हाथ बंटाते है।

amit-singhal फोटोः अमित सिंघल

जन्म से ही है सीने पर मानचित्र

जन्म से ही अमित के सीने पर एक आकृति बनी हुई थी। अमित के बड़ा होने पर परिवार के लोगों ने देखा की उसके सीने पर बनी आकृति आज़ाद हिंदुस्तान से पहले का मानचित्र है जिसमें पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ साथ हिंदुस्तान का मानचित्र बना हुआ है। अमित के परिवार के लोग इस मानचित्र को देश भक्ति के लिए समर्पित अमित का प्रेम भाव मान कर चल रहे है।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड से नवाजा गया

अमित के सीने पर बने इस अनोखे निशान को हाल ही में लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड से नवाज़ा गया है। इस रिकॉर्ड के लिए अमित को मेडिकल जांच से भी गुजरना पड़ा और मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक यह निशान वास्तविक जन्म से पाया गया है।

amit-singhal फोटोः अमित सिंघल

क्या कहते हैं अमित सिंघल?

अमित को बहुत गर्व होता है कि उनके सीने पर भारत का मानचित्र बना हुआ है। इस निशान की वजह से मुझे पहचान मिली है। लोग मुझे मिस्टर इंडिया कहते है। मैं जब भी कहीं जाता हूं तो लोग मेरे सीने पर बने भारत का मानचित्र देखने को उत्सुक रहते है।

क्या कहती हैं अमित की बहन अंजलि?

मैं अपने भाई के शरीर पर बने इस निशान को बचपन से देखती आ रही हूं और मुझे बहुत अच्छा लगता है की अमित के सीने पर भारत विभाजन से पहले का मानचित्र बना हुआ है। आज उसी की वजह से हम लोग अमित को मिस्टर इंडिया के नाम से बुलाते हैं।

Next Story