×

Chandauli News: शहरी क्षेत्रों के बच्चों से कहीं ज्यादा गांव के बच्चों में होती हैं प्रतिभाएं: मकसूद हुसैन

Chandauli News: चंदौली में ग्राम्या संस्थान के बैनर तले बुधवार को जिले के नौगढ़ तहसील क्षेत्र के लालतापुर गांव में दो दिवसीय बाल महोत्सव शुरू हुआ।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 22 Feb 2023 3:56 PM GMT
Maqsood Hussain said at Chandauli Bal Mahotsav, village children have more talents than children from urban areas
X

चंदौली: बाल महोत्सव में बोले मकसूद हुसैन, शहरी क्षेत्रों के बच्चों से कहीं ज्यादा गांव के बच्चों में प्रतिभाएं होती हैं

Chandauli News: चंदौली में ग्राम्या संस्थान के बैनर तले बुधवार को जिले के नौगढ़ तहसील क्षेत्र के लालतापुर गांव में दो दिवसीय बाल महोत्सव शुरू हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि जयमोहनी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी मकसूद हुसैन, ग्राम पंचायत लौवारी कला के ग्राम प्रधान यशवंत सिंह यादव, प्रधान प्रतिनिधि जय प्रकाश सिंह एवं संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

बच्चों एवं बच्चियों द्वारा पिरामिड और पीटी का कार्यक्रम हुआ। विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में मेंढक दौड़, बिस्किट दौड़, सुई धागा दौड़, साइकिल धीमी रेस, गणित दौड़, रिंग दौड़, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, घड़ा फोड़, रंगोली प्रतियोगिता, विज्ञान प्रदर्शनी, रस्साकशी, कबड्डी आदि खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। साथ में बच्चों एवं बच्चियों द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण आदि विषयों पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति करके लोगों को जागरुक किया गया।

अवसर मिलता रहा तो बच्चे अवश्य आगे बढ़ेंगे

मुख्य अतिथि वनक्षेत्राधिकारी ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए इस तरह के कार्यक्रम बहुत जरूरी हैं। शहरी क्षेत्रों के बच्चों से कहीं ज्यादा गांव के बच्चों में प्रतिभाएं होती हैं। आज बच्चों ने जिस तरह से विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति दिए हैं। अगर ऐसे ही इन्हें अवसर मिलता रहा तो यह बच्चे अवश्य आगे बढ़कर अपने क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।


बच्चों की पढ़ाई के लिए स्वस्थ होना जरूरी

इस अवसर पर उन्होंने आह्वान किया कि बच्चों के पढ़ाई के लिए स्वस्थ होना बहुत जरूरी है और स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण का संतुलन बहुत जरूरी है। इसके लिए आने वाले वर्षा काल में सभी लोग दो पेड़ जरूर लगाएं। इस अवसर पर बसौली गांव के प्रधान, प्रधान प्रतिनिधि, पूर्व प्रधान नंदू राम सहित विभिन्न लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने सभी उपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया एवं सबका आभार प्रकट किया।

बाल मेले में आईसीडीएस विभाग से सुपरवाइजर इन्दुबाला, शिखर प्रशिक्षण संस्थान मिर्जापुर से संध्या झा वाराणसी से राम जी सहित आशुतोष सुरेंद्र,नीतू, त्रिभुवन, रामविलास, श्री राम, सुनील, रामा, नवीन कुमार, उमेश कुमार, के साथ-साथ विभिन्न संचालित शिक्षा केंद्र लालतापुर, बसौली, झुमरिया, अमदहां केल्हड़िया,एवं विकासखंड चकिया के गणेशपुर सेंटर से बच्चे अभिभावक मीडिया कर्मियों सहित लगभग 800 लोगों ने बाल मेले में भागीदारी किया। संचालन अजय और उमेश कुमार ने किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story