×

लॉकडाउन के दौरान मंदिर में हुई शादी, सात जन्मों के रिश्ते का साक्षी बने भगवान

विवाह कार्यक्रम के लिए 26 अप्रैल रविवार का मुहूरत निकला था। दोनों परिवारों में शादी की तैयारियां चल रहीं थीं इसी बीच कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन घोषित कर दिया गया।

Ashiki
Published on: 27 April 2020 5:06 AM GMT
लॉकडाउन के दौरान मंदिर में हुई शादी,  सात जन्मों के रिश्ते का साक्षी बने भगवान
X

हमीरपुर: कहते हैं कि शादी सात जन्मों का बंधन होती है। शादी के सात फेरों में वर वधु एक दूसरे का सात जन्मों तक साथ निभाने का वचन देते हैं। हर युवा के दिल में शादी के धूमधड़ाके को लेकर अलग ही उमंग होती है। लेकिन कोरोना संक्रमण के इस दौर में युवाओं की इस उम्मीद को ग्रहण लग गया है। पर कहते हैं कि जहां चाह वहां राह। ऐसी ही राह निकाली हमीरपुर के अमित ने रुचि के साथ शादी करने की। इस दौरान उनकी पूरी कोशिश थी कि लॉकडाउन का उल्लंघन हो और न दो दिलों के बीच दूरी हो। बस बैंड बाजा व बाराती नहीं है तो उसका भी कोई मलाल नहीं। आखिर दोनों के बीच रिश्ता जो सात जन्मों का है।

ये भी पढ़ें: गर्भवती महिला ने खतरे में डाली लोगों की जिंदगी, इस अस्पताल के 32 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित

हमीरपुर के नलकूप कालोनी निवासी रुची पुत्री इंद्रेश की शादी ग्वालटोली मोहल्ले के अमित पुत्र रामजी मिश्रा के साथ तय हुई थी। विवाह कार्यक्रम के लिए 26 अप्रैल रविवार का मुहूरत निकला था। दोनों परिवारों में शादी की तैयारियां चल रहीं थीं इसी बीच कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन घोषित कर दिया गया। उम्मीद थी कि शादी की तारीख तक लॉक डाउन खत्म हो जाएगा लेकिन उम्मीद पर पानी भी फिर गया। तय मुहूर्त पर शादी करने के लिए दोनों पक्षों ने बैठ कर विचार विमर्ष किया। जिसके बाद बिना किसी चमक दमक के मेरापुर स्थित संगमहेश्वर मंदिर से शादी करने पर सहमति बनी।

ये भी पढ़ें: इन अधिकारियों ने दी थी सरकार को ऐसी सलाह, अब हो सकती है कड़ी कार्रवाई

रविवार को गिने चुने लोगों के बीच पंडित ने वर वधु के विवाह संस्कार संपन्न कराए। शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मुंह पर मास्क लगाए रहे। इस शादी में बैंड बाजे न सही मंदिर के घंटों घड़ियालों ने मधुर ध्वनि निकाली। कुछ ही घंटों में विवाह संस्कार संपन्न हो गए। फूलों से सजी गाड़ी में रुचि अपने सपनों के शहजादें अमित के साथ उड़ गई एक नई दुनियां बसाने को।

रिपोर्ट: रविंद्र सिंह

ये भी पढ़ें: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आंतकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के सलाहकार बोले- जीवित और स्वस्थ हैं किम जोंग उन

Ashiki

Ashiki

Next Story