×

Masan Holi 2023: काशी में हरिश्चंद घाट पर राजा डोम ने खेली चिता भस्म होली, तस्वीरों में अद्भुत नजारा

Masan Holi 2023: काशी में चल रही मसाने की होली के अनोखे दृश्यों को न्यूजट्रैक के फोटो जर्नलिस्ट ने अपने कैमरे में कैद किया। आप फोटो देखकर ही वहां के माहौल में रंग जाएंगे।

Jugul Kishor
Published on: 4 March 2023 10:08 AM GMT
Masan Holi 2023: काशी में हरिश्चंद घाट पर राजा डोम ने खेली चिता भस्म होली, तस्वीरों में अद्भुत नजारा
X

काशी में हरिश्चंद्र घाट पर खेली गयी चिता भस्म होली (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

Masan Holi 2023: होली के पर्व को लेकर लोगों में अलग ही उत्साह है। इसी कड़ी में शनिवार को काशी के राजा हरिचंद्र घाट पर स्थित श्मसान घाट पर राजा डोम ने चिता भस्म से लाखों लोगों के साथ होली खेली। बनारस की चिता भस्म होली का अलग ही इतिहास है। यहां मसाने की होली खेलने और देखने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी लोग काशी पहुंचते हैं। बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में खेली जाने वाली मसाने की होली की दुनिया भर में सराहना की जाती है।

काशी में चल रही मसाने की होली के अनोखे दृश्यों को न्यूजट्रैक के फोटो जर्नलिस्ट ने अपने कैमरे में कैद किया। आप फोटो देखकर ही वहां के माहौल में रंग जाएंगे।

(Photo: Ashutosh Tripathi)

काशी के प्रसिद्ध महाश्मशान हरिश्चंद घाट पर शनिवार को चिता भस्म होली खेली गयी। भारी संख्या में भक्तों के साथ औघड़ और भगवान शिव पार्वती के प्रतीकात्मक स्वरुप बने लोगों ने जमकर चिता भस्म की होली खेली। मसाने की होली में देश ही विदेश के लोग भी खेलते हुए नजर आये।

(Photo: Ashutosh Tripathi)

हरिश्चंद घाट पर एक ओर चिता जल रही थी, वहीं दूसरी ओर लोग होली खेल रहे थे। नजारा देखने लायक थे। जानकारों का कहना है कि काशी में लोग सैंकड़ो वर्ष पुरानी परंपरा को आज भी निभाते नजर आ रहे हैं।

(Photo: Ashutosh Tripathi)

हरिश्चंद्र घाट पर ओर भक्त चिताओं के साथ होली खेलते हुए झूमते नजर आये। वहीं दूसरी ओर देश के अलग अगल कोनों से मसाने की होली देखने पहुंते शिवभक्त भी नाचते नजर आये।

(Photo: Ashutosh Tripathi)

काशी के इस अद्भुत दृश्य को देश विदेश के सैलानी मोबाइल और कैमरों में कैद करते दिखाई दिए।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story