×

गाजियाबाद में जले सैकड़ों आशियाने, झुग्गियों में लगी आग, जान बचाकर भागे लोग

गाजियाबाद जिले के भोपुरा इलाके में स्थित झुग्गियों में देर रात भयंकर आग लग गई। जिसमें कई झुग्गियां जलकर खाक हो गई।

Shivani
Published By ShivaniReport By Bobby Goswami
Published on: 11 April 2021 1:53 AM GMT
गाजियाबाद में जले सैकड़ों आशियाने, झुग्गियों में लगी आग, जान बचाकर भागे लोग
X

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के भोपुरा इलाके में स्थित झुग्गियों में शनिवार देर रात भयंकर आग लग गई। जिसमें कई झुग्गियां जलकर खाक हो गई। मौके पर दमकल की 8 गाड़ियों ने पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुट गईं। लेकिन कई घंटे के बाद भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं हुआ है। हालांकि चीफ फायर ऑफिसर का कहना है कि स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है। घटना में किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है। झुग्गियों में आग की लपटें इतनी भयानक हैं कि वे दूर से ही देखी जा सकती हैं। इसकी वजह से काफी ज्यादा धुआं भी इलाके में हो गया है।

आग की लपटें देख इधर-उधर भागे झुग्गी वासी

बताया जा रहा है कि आग आधी रात के बाद उस समय लगी, जब ज़्यादातर झुग्गीवासी नींद में थे। अचानक कुछ लोगों ने आग भड़कती देखी और शोर मच गया। इसके बाद झुग्गी में मौजूद लोग इधर-उधर भागने लगे। मौके पर काफी अफरातफरी मच गई। लोगों को कुछ समझ नहीं आया कि किधर भागें। जान बचाने के साथ-साथ सामान की भी चिंता थी। लेकिन जान बचाने की जद्दोजहद में सामान नहीं बच पाया और झुग्गी भी जल गई। धीरे-धीरे आग ने सभी झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया।

जल्दी आग पकड़ने वाला मटेरियल रखा था

झुग्गी वासियों ने जैसे-तैसे अपने लिए झुग्गी बनाई थी। लेकिन ज्यादातर झुग्गियों में इस तरह का सामान रखा हुआ था,जिसमें आसानी से आग लग सकती है। मसलन कागज और छप्पर आदि के अलावा झुग्गी बनाने में भूसे का इस्तेमाल भी किया गया था।

जाहिर है इन सब से आग और तेजी से भड़कती है। जिस वजह से आग को बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी है। मौके पर पहुंचे चीफ फायर ऑफिसर सुनील कुमार का कहना है कि साहिबाबाद के अलावा वैशाली,वसुंधरा,लोनी और शहर कोतवाली से दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। सबसे पहले प्राथमिकता इस बात की थी कि झुग्गियों के अंदर इस बात को सुनिश्चित कर लिया जाए कि कोई व्यक्ति फंसा तो नहीं है।

पहले भी लग चुकी है आग

भोपुरा इलाके में स्थित झुग्गियों में पहले भी आग लग चुकी है। पूर्व के सालों में यहां पर आग लगने की घटना में कई बार लोग घायल भी हुए हैं। हर बार आग लगने का कारण पुख्ता तौर पर साफ नहीं हो पाता है। बेघर हुए झुग्गी वासियों के लिए भले ही सरकार फिर से पुनर्वास की व्यवस्था करती है, लेकिन समस्या का जड़ से समाधान नहीं हो पाता है। एक बार फिर इन झुग्गियों में आग लगी है। देखना यह होगा कि इस बार कोई कारण निकल कर सामने आता है, या नहीं। भोपुरा वही इलाका है जिसमें कई अवैध रूप से चलने वाले कबाड़ के गोदाम भी हैं। जहां पर लापरवाही की वजह से आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं।
Shivani

Shivani

Next Story