×

नोएडा की सैकड़ों झुग्गियों में लगी भीषण आग, 2 बहनें जिंदा जलीं

नोएडा के बहलोलपुर की झुग्गियों में भीषण आग लग गई है। इस आग में कई बच्चों के फंसे होने की आशंका है

Dharmendra kumar
Published By Dharmendra kumar
Published on: 11 April 2021 10:54 AM GMT (Updated on: 11 April 2021 6:36 PM GMT)
नोएडा की सैकड़ों झुग्गियों में लगी भीषण आग, 2 बहनें जिंदा जलीं
X

नोएडा के बहलोल की झुग्गियों में लगी भीषण आग के बाद मची अफरा-तफरी (फोटो: सोशल मीडिया)

नोएडा: थाना फेस थ्री क्षेत्र के बहलोलपुर शनि मंदिर के पास स्थित 150 सौ अधिक झुग्गियों में रविवाद दोपहर आग लग गई। आग लगने की सूचना पर दमकल की 17 से अधिक गाडिय़ां मौके पर पहुंची। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर कुछ हद तक काबू पाया गया। दो सगी बहनों के जले हुए शव बरामद हुए हैं। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।सीएफओ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 65 के निकट बहलोलपुर में सैकड़ों झुग्गी बनी हुई हैं।

झुग्गियों में प्लास्टिक की पन्नी, बोतलों,आदि कबाड़ का काम करने वाले लोग रहते हैं। अधिकतर लोग बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि रविवार दोपहर करीब दो बजे यहां 150 से अधिक झुग्गियों में आग लगने की सूचना मिली। इसके बाद मौके पर 17 से अधिक दमकल गाडिय़ां पहुंची। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के आग की भयंकरों लपटों पर नियंत्रण पाया जा सका।
पुलिस द्वारा झुग्गीयों की छानबीन करने पर दो मासूम बहनों के जले हुए शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आग अभी पूरी तरह से नहीं बुझी। पूर्ण रूप से आग बुझाने के बाद दोबारा सर्च अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

मासूमों को सोने के चलते आग का नहीं चल पाया पता

नोएडा सेन्ट्रल जोन डीसीपी हरीश चन्दर ने बताया कि एक झुग्गी से दो बच्चीयों के कंकाल बरामद किए गए हैं। आग लगने के समय बच्चीयां शायद झुग्गी में सो रही होंंगी। जिससे उन्हें आग का पता नहीं चल पाया। उन्होंने बताया कि कंकाल की शिनाख्त हो गई। इनकी पहचान पारो (2) वर्ष और डोली (6) पुत्री श्रवण के रूप में हुई है। दोनों सगी बहने थीं। बरामद दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

करीब 1200 झुग्गियां हैं यहां, देते हैं दो हजार रुपए प्रतिमाह

सेक्टर 65 के निकट बहलोलपुर में खाली पड़ी जमीन बहलोलपुर के रहने वाले कुछ लोगों की हैं। इन लोगों ने बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वालों को दो हजार रुपए प्रति माह किराए पर जमीन दी हुई है। सभी कबाड़ का काम करते हैंं और झुग्गियों में रहते हैं। घटना के बाद से दूसरी झुग्गियों में रहने वाले लोग भी डरे और सहमे हुए हैं।

मां की आंखों के सामने आग में जल गई दोनों बेटियां

मासूम पारो और डोली की मां सुलेखा घटना के समय बाहर कुछ काम से गई थी। कुछ देर बाद वह मौके पर पहुंची तो झुग्गी में आग लगी देख उसकी चीखें निकल गई। सुलेखा वहां मौजूद पुलिसकर्मियों से बेटियों को बचाने की गुहार लगाती रही। लेकिन आग का विकराल रूप देखकर पुलिसकर्मियों की हिम्मत भी जवाब दे गई। बेटियों के पिता श्रवण ने बताया कि वह घटना के समय कबाड़ के काम से बाहर गया हुआ था।

300 से अधिक लोग हुए बेघर, पुलिस जुटी सेवा में

आग की घटना के बाद 300 से अधिक लोग सडक़ पर आ गए हैं। सभी का कबाड़ का लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया है। थाना फेस थ्री पुलिस इन लोगों की सेवा में जुट गई है। थाना प्रभारी जितेन्द्र दीखित ने बताया कि लोगों को खाने पीने का सामग्री महैया कराई गई है। रात के समय ये लोग खुले आसमान के नीचे न सोएं इसका इंतजाम किया जा रहा है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story